मध्यप्रदेश

Biggest Mango: मध्य प्रदेश का नूरजहां आम, दुनिया का सबसे बड़ा आम है, 4Kg का एक पीस

Biggest Mango: मध्य प्रदेश का नूरजहां आम, दुनिया का सबसे बड़ा आम है, 4Kg का एक पीस
x
Noor Jahan Mango: मध्य प्रदेश के अलीराजपुर के कट्ठीवाड़ा में पाए जाने वाली इस आम की नस्ल को नूरजहां आम कहा जाता है

Biggest Mango: गर्मी के मौसम में सिर्फ एक चीज़ सबसे अच्छी होती है, इस मौसम में फलों के राजा आम को चखने का आनंद मिलता है. वैसे तो भारत में कई किस्म के आम मिलते हैं लेकिन एक आम ऐसा होता है जो सबसे बड़े साइज़ में मिलता है. मध्य प्रदेश के अलिराजुर के कट्ठीवाड़ा में इस खास किस्म के आम को उगाया जाता है. इस बड़े आकर के आम को नूरजहां आम कहते हैं. यह इतना बड़ा होता है कि एक पीस आम 4Kg का होता है और इसकी कीमत 2000 रुपए प्रति पीस होती है.

नूरजहां आम: वैसे तो नूरजहां आम मूल रूप से अफ़ग़ानिस्तान से है. लेकिन मध्य प्रदेश में भी इसके कई पेड़ मौजूद है जो हर साल हरे-पीले बड़े-बड़े आम उगाते हैं. अलीराजपुर के कट्ठीवाड़ा में यह पाया जाता है। अलीराजपुर गुजरात बॉर्डर से टच करता है. जो इंदौर से करीब 250 किमी दूर है.

सबसे बड़ा आम

कट्ठीवाड़ा में एक किसान हैं जिनका नाम शिवराज सिंह जाधव है. उन्होंने बताया है कि इस सीजन में उनके पेड़ों ने टोटल 250 नूरजहां आम के फल दिए हैं. जो 15 जून तक पूरी तरह पक जाएंगे और बाजार में बिकने के लिए तैयार हो जाएंगे। इस फल का वजन कम से कम 1.5 KG से लेकर अधिकतम 4Kg तक होता है.


पिछले साल शिवराज जाधव के बागान में उगे नूरजहां आम में सबसे वजनी आम 3.8 किलो का ऊगा था. लेकिन इससे पहले 4kg तक के आम उनके पेड़ों ने दिए हैं. उनका कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण पिछले 2 सीजन में आम के बौर अच्छी तरह से नहीं आए.

दूर-दराज से मिलते हैं आर्डर

आम फलों का राजा है तो नूरजहां आज आमों का राजा है। और इसका स्वाद चखने के लिए लोग दूर-दूर से आर्डर करते हैं. सीजन के पहले ही ऑर्डर मिलना शुरू हो जाते हैं.

नूरजहां आम की कीमत

किसान का कहना है कि उनके आम की कीमत 1 हज़ार रुपए प्रति पीस से लेकर 2 हज़ार रुपए तक होती है. कीमत साइज़ पर निर्भर रहती है. आम में सिर्फ गुठली का वजन ही 200 ग्राम का होता है. अगर आपको भी इस आम का स्वाद चखना है तो जून तक इंतज़ार करना पड़ेगा।

Next Story