मध्यप्रदेश

MP Board Result 2022 को लेकर बड़ा अपडेट, जानिए कब आएगा एमपी बोर्ड दसवीं-बारहवीं का रिजल्ट?

MP Board Result 2022
x
MP Board 10th 12th Result 2022: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम मई के प्रथम सप्ताह में आने की उम्मीद है। यह बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (mpresults.nic.in) पर जारी होंगे।

MP Board 10th ka result kab ayega | MP Board 12th result kab ayega | MP Board Result 2022:

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) की दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा का परीक्षा परिणाम मई के प्रथम सप्ताह में आने की उम्मीद है। बताया गया है कि दसवीं-बारहवीं का मूल्यांकन कार्य लगभग समाप्त हो चुका है। सभी जिलों से इस बार ऑनलाइन अंक आ जाने से रिजल्ट बनाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। मंडल की दसवीं-बारहवीं परीक्षाएं 17 फरवरी से 12 मार्च तक आयोजित की गई थी। इस बार प्रदेश भर से करीब 18 लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

दसवीं-बारहवीं परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 5 मार्च से प्रारंभ प्रारंभ हुआ था। एक करोड़ तीस लाख उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य में तकरीबन 30 हजार शिक्षक लगे हुए हैं। मंडल के अधिकारियों का कहना है कि मूल्यांकन कार्य अब लगभग अंतिम चरण की ओर है। रिजल्ट (MP Board Result) बनाने की तैयारी की जा रही है। इस संबंध में जल्द ही दिशा निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा परिणाम माशिमं की वेबसाइट (mpresults.nic.in) पर अपलोड किए जाएंगे।

सौ फीसदी रहा परीक्षा परिणाम

2020 और 2021 में कोविड संक्रमण के कारण परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया था। पिछली कक्षाओं के आधार पर परिणाम तैयार किए गए थे। इस कारण दोनों कक्षाओं का परिणाम सौ फीसदी था। बीते वर्ष कोविड संक्रमण के कारण 4 जुलाई और 27 जुलाई को परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया था। गौरतलब है कि परीक्षा समाप्त होने के 45 दिनों के अंदर परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाता है। प्रत्येक वर्ष अप्रैल के अंतिम या मई के दूसरे सप्ताह में दोनो कक्षाओं का परिणाम घोषित कर दिया जाता है।

कॉलेज के एडमीशन में खलल डालेगा सीबीएसई का परिणाम

बताया गया है कि मंडल की बारहवीं का परिणाम जहां मई के पहले सप्ताह में आने की उम्मीद है वहीं सीबीएसई बारहवीं बोर्ड के विद्यार्थियों की परीक्षा मई में शुरू होकर जुलाई तक आयोजित की जाएगी। इसके बाद उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू होगा, रिजल्ट बनाने की तैयारी की जाएगी। इससे सीबीएसई बारहवीं का रिजल्ट लेट हो सकता है। जबकि कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया जुलाई में शुरू हो जाती है। इससे कॉलेजों प्रवेश प्रक्रिया पर असर पड़ सकता है।

Next Story