मध्यप्रदेश

MP Board Exam 2023 को लेकर आई बड़ी UPDATE, परीक्षा आयोजन के नियमो में हुए बड़े बदलाव

MP Board Exam Paper Leak News
x
MP Board Exam 2023 News: माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं-बारहवीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को इस बार सप्लीमेंट्री की कॉपी नहीं दी जाएगी।

MP Board Exam 2023 News: माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं-बारहवीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को इस बार सप्लीमेंट्री की कॉपी नहीं दी जाएगी। उन्हें 32 पेज के मुख्य उत्तरपुस्तिका में ही पूरा पेपर हल करना होगा। कॉपी के मुख्य पेज पर बार कोड भी लगा रहेगा।

गौरतलब है कि हर साल आयोजित होने वाली माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में मुख्य पुस्तिका के साथ ही जरूरत पड़ने विद्यार्थियां को सप्लीमेंट्री के रूप में अलग से कॉपी दी जाती थी। लेकिन अब इस बार ऐसा नहीं होगा।

गौरतलब है कि पिछले साल तक विद्यार्थियों को 20 पेज की उत्तरपुस्तिका दी जाती थी। अब ऐसा नहीं होगा। अब परीक्षार्थियों को सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं दी जाएगी लेकिन 32 पेज की उत्तरपुस्तिका दी जाएगी। इसके अलावा दसवीं के विद्यार्थियां को 8 व बारहवीं के विद्यार्थियों को 12 पेज की कॉपी मिलेगी। उल्लेखनीय है कि माशिमं ने इस बार परीक्षा पैटर्न मेंं कुछ बदलाव किया है। इस बार प्रश्न-पत्र चार सेट में बनाए जा रहे हैं। सभी प्रश्न-पत्र मेंं प्रश्न समान रहेंगे। लेकिन प्रश्नों को ऊपर नीचे किया जाएगा।

मार्च मेंं होगी परीक्षा

शिक्षा विभाग के अधिकारियों की माने तो हर बार की तरह इस बार भी दसवीं और बारहवीं की परीक्षा मार्च में आयोजित की जाएगी। परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अपनी तैयारी भी शुरू कर दी है। इस बार माशिमं द्वारा परीक्षा में किए गए बदलाव का क्या नतीजा निकल कर सामने आएगा इसका पता तो परीक्षा के बाद ही चल पाएगा। हालांकि अधिकारियों की माने तो 32 पेज की उत्तरपुस्तिका विद्यार्थियों के लिए पर्याप्त है।

Next Story