मध्यप्रदेश

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana में आवेदन को लेकर बड़ा अपडेट, MP के लोग तुरंत ध्यान दे

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana
x

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana

mukhyamantri seekho kamao yojana: मध्य प्रदेश के बेरोजगार लोगों के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री एक बड़ी योजना शुरू करने की दिशा में निरंतर प्रयासरत हैं।

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana In Hindi 2023: मध्य प्रदेश के बेरोजगार लोगों के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री एक बड़ी योजना शुरू करने की दिशा में निरंतर प्रयासरत हैं। मध्य प्रदेश सरकार सीखो कमाओ योजना के तहत बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ना चाह रही है। 22 अगस्त से युवाओं का प्रशिक्षण शुरू होने जा रहा है। प्रशिक्षण शुरू होने पर बेरोजगारों को 1 वर्ष तक 8 से 10 हजार रुपए प्राप्त होंगे। साथ ही बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो जिस कंपनी में बेरोजगारों को प्रशिक्षण दिया जा रहा होगा उसे मैं नौकरी भी प्राप्त हो सकती है। प्रशिक्षण के उपरांत नौकरी में बढ़ा हुआ वेतन प्राप्त होगा।

कितना हुआ आवेदन Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Online Apply

सीखो कमाओ योजना की तरफ प्रदेश के युवाओं का रुझान बहुत ज्यादा है। इस बात से स्पष्ट हो जाता है कि सीखो कमाओ योजना की शुरुआत 22 अगस्त से होनी है। लगातार आवेदन का दौर जारी है। अब तक में करीबन 8.48 लाख युवाओं ने आवेदन कर दिया है।

सरकार का उद्देश्य है कि इस प्रशिक्षण के बाद बेरोजगार युवक अपना रोजगार भी शुरू कर सकते हैं साथ में उन्हें नौकरी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। जिस कंपनी में बेरोजगार युवक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे वही पर वह प्रशिक्षण के बाद नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। वही कंपनी को भी छूट दी गई है कि वह चाहे तो प्रशिक्षण उपरांत कंपनी में जब दे सकती है।

प्रशिक्षण में मिलेंगे 10 हजार

आवेदन करने वाले छात्रों को कंपनी कार्य पर रखकर उन्हें प्रशिक्षित करेगी। इस दौरान प्रशिक्षणार्थी युवाओं को 8000 रुपए से लेकर 10000 रुपए दिए जाएंगे। जानकारी के अनुसार 12वीं उत्तीर्ण युवाओं को 8000, आईटीआई उत्तीर्ण युवाओं को 8500, डिप्लोमा धारी युवाओं को 9000 तथा स्नातकोत्तर युवाओं को 10,000 रुपए दिए जाएंगे।

Next Story