मध्यप्रदेश

एमपी के स्कूली छात्रों के लिए बड़ी अपडेट, शिक्षा विभाग ने जारी किये आदेश, 19 से 24 दिसंबर के बीच होगा 'वीर बाल दिवस' का आयोजन

MP School News
x
MP School News: लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल द्वारा जारी किए गए आदेश में 19 से 24 दिसंबर के बीच विशेष आयोजन किया जाएगा।

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग इसकी तैयारी में जुटा हुआ है। बताया गया है कि इन तारीखों के बीच देश के सभी विद्यालयों में वीर बाल दिवस का आयोजन किया जाएगा। जिसमें बच्चों को विशेष लाभ मिलेगा।

आजादी के अमृत महोत्सव पर वीर बल दिवस का आयोजन

जारी किए गए आदेश के अनुसार स्कूलों में हर वर्ष बाल दिवस का आयोजन किया जाता था। लेकिन इस वर्ष आजादी के अमृत महोत्सव पर वीर बाल दिवस का आयोजन किया जाएगा। दरअसल यह आयोजन गुरु गोविंद सिंह के छोटे बेटे जोरावर सिंह और फतेह सिंह द्वारा दिए गए बलिदान को याद करते हुए मनाया जाएगा।

पड़ रहा शीत कालीन अवकाश

वैसे तो वीर बाल दिवस 26 दिसंबर को मनाया जाता है। लेकिन 25 दिसंबर से शासकीय स्कूलों में शीतकालीन अवकाश रहेगा। इसे ध्यान में रखते हुए इस बार सरकार ने निर्णय लिया है कि विद्यालयों में 19 से 24 दिसंबर के बीच विद्यालयो में यह आयोजन कर सकेंगे।

कैसे होगा आयोजन

वीर बाल दिवस का आयोजन करने के लिए जारी किए गए आदेश में बताया गया है कि गुरु गोविंद सिंह के छोटे पुत्र द्वारा दिए गए बलिदान को विद्यालयों में छात्रों के समक्ष याद किया जाए। इसके लिए विद्यालय स्थानीय जानकार व्यक्तियों को आमंत्रित कर संबोधित करवा सकता है।

वही बताया गया कि गुरु गोविंद सिंह के छोटे पुत्र जोरावर सिंह और फतेह सिंह द्वारा जो 9 और 6 वर्ष के उम्र के थे उन्होंने 26 नवंबर 1705 को अप्रतिम बलिदान दिया था। इन वीर बालकों को सम्मान में वीर बाल दिवस का आयोजन किया जा रहा है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story