मध्यप्रदेश

एमपी के अतिथि शिक्षकों को लेकर आई बड़ी अपडेट, अब नहीं करना पड़ेगा यह काम, निर्देश जारी

MP Professor News
x
MP Atithi Shikshak News: एमपी में अब अतिथि शिक्षकों को इन कामो से मुक्ति मिल गई है।

MP Atithi Shikshak News: उमरिया कलेक्टर ने सख्त आदेश जारी करते जिला शिक्षा अधिकारी उमरिया तथा सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग उमरिया को कहा है कि अतिथि शिक्षकों के साथ किया जा रहा व्यवहार ठीक नहीं है। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि अतिथि शिक्षको से स्कूल का ताला बंद या खोलने का कार्य न कराए जाएं। उन्हें समय पर मानदेय का भुगतान करना निश्चित किया जाए।

क्या है मामला

अतिथि शिक्षक संघ ने 5 सितंबर 2022 को एक ज्ञापन पत्र सौपते हुए मांग की है। शिक्षक संघ का कहना है कि अतिथि शिक्षकों को विद्यालयों में परेशान किया जा रहा है। उनसे विद्यालय के कुछ ऐसे कार्य किए जाते हैं जो पूरी तरह से अनुचित है।

कई विद्यालयों में तो अतिथि शिक्षकों को समय पर स्कूल खोलने तथा नियत समय पर स्कूल बंद करने की पूरी जवाबदारी दे दी गई है। स्कूल में चपरासी पदस्थ भी है उसके बाद भी अतिथि शिक्षकों के साथ इस तरह का व्यवहार किया जा रहा है।

अतिथि शिक्षकों ने अपने ज्ञापन में बताया कि उन्हें हर माह मानदेय का भुगतान नहीं किया जाता। अतिथि शिक्षकों का कहना था कि कई बार तो 3 से 4 महीने बाद मानदेय का भुगतान किया जाता है। ऐसे में उनके सामने आर्थिक संकट उत्पन्न हो जाता है।

कलेक्टर ने जारी किया आदेश

अतिथि शिक्षक संघ के द्वारा दिए गए ज्ञापन में गंभीरता से विचार करते हुए उमरिया कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने एक आदेश जारी किया है। जिसमें कलेक्टर ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि शिक्षक की ड्यूटी स्कूल खोलने और स्कूल बंद करने पर न लगाई जाए। साथ ही उन्हें मानदेय का भुगतान समय पर हो।a

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story