मध्यप्रदेश

एमपी के 12वीं तक के छात्रों के लिए बड़ी खबर, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, DM ने जारी किया आदेश

Sanjay Patel
4 Aug 2023 11:48 AM GMT
एमपी के 12वीं तक के छात्रों के लिए बड़ी खबर, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, DM ने जारी किया आदेश
x
School Holiday: कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। उन्हें स्कूल से छुट्टियां मिल गई हैं। जिसके लिए एक बार फिर आदेश जारी कर अवकाश की घोषणा कर दी गई है।

MP School Holiday News: कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। उन्हें स्कूल से छुट्टियां मिल गई हैं। जिसके लिए एक बार फिर आदेश जारी कर अवकाश की घोषणा कर दी गई है। स्कूलों की छुट्टियों के संबंध में कलेक्टर द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। जिसका लाभ विद्यालय के छात्र सहित शिक्षकों को मिलेगा। जारी आदेश के तहत दो दिनों तक स्कूल को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

स्कूलों में अवकाश की घोषणा

मध्यप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का दौर जारी है। जिसको ध्यान में रखते हुए स्कूलों को बंद करने के संबंध में जारी किए गए हैं। इसके अलावा देश के कई हिस्से में भारी बारिश की गतिविधि देखने को मिल रही है। अति तेज बारिश से कुछ इलाकों में जनजीवन पर इसका प्रभाव भी पड़ा है। जबलपुर कलेक्टर ने स्कूलों को बंद रखने के संबंध में आदेश जारी किए थे। वहीं अब जबलपुर के अलावा अन्य जिलों के कलेक्टर द्वारा भी ऐसा ही आदेश जारी किया गया है। जिसमें कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूलों को बंद रखने कहा गया है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

एमपी में कहीं-कहीं भारी तो कहीं अति भारी बारिश देखने को मिल रही है। वहीं मौसम को लेकर विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है। आगामी 24 घंटे में मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट को देखते हुए भारी बारिश की संभावना जताई गई है। ऐसे में शहडोल और डिंडोरी कलेक्टर द्वारा स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। वहीं देर शाम को कटनी और उमरिया जिले में भी अवकाश की घोषित कर दिया गया है।

शहडोल डिंडोरी में स्कूल की छुट्टियां

मध्यप्रदेश के कई जिलों के कलेक्टरों द्वारा स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई है। उमरिया कलेक्टर द्वारा एक आदेश गुरुवार की शाम को जारी किया है जिसमें स्कूलों की छुट्टियां कर दी गई हैं। ऐसे में उमरिया जिले के सभी कक्षा 1 से 12वीं तक की कक्षाओं का संचालन नहीं किया जाएगा। वहीं शहडोल डिंडोरी कलेक्टर द्वारा भी स्कूलों में कक्षा 1 से 12वीं तक की कक्षाओं को बंद रखे जाने संबंधी आदेश जारी किए गए हैं। शहडोल डिंडोरी कलेक्टर द्वारा यह आदेश गुरुवार को ही जारी किया गया।

कटनी कलेक्टर ने जारी किया आदेश

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के बाद कटनी कलेक्टर द्वारा भी एक आदेश जारी किया गया है। जिसमें शासकीय और अशासकीय स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा की गई है। जारी आदेश में कक्षा 1 से 12वीं तक की समस्त स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूलों में 4 अगस्त तक कलेक्टर द्वारा अवकाश घोषित किया गया है। ऐसे में इस अवधि तक स्कूलों का संचालन नहीं हो सकेगा।

छत्तीसगढ़ में दो दिन का अवकाश

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में मौसम विभाग ने रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कई जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। सुबह से ही कुछ जिलों में बारिश होने के कारण बांध, नदियां और नालियां उफान पर आ गई हैं। जिससे आवागमन में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिसके मद्देनजर छत्तीसगढ़ में भी कलेक्टर द्वारा स्कूलों में दो दिन के लिए अवकाश की घोषणा की गई है। वहीं गौरेला पेंड्रा मरवाही में कलेक्टर द्वारा पहली से लेकर 12वीं तक सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिए गए हैं। यहां दो दिनों का अवकाश घोषित किया गया है। 4 और 5 अगस्त को स्कूलों का संचालन नहीं होगा। जबकि 6 अगस्त को रविवार होने के कारण छात्रों को 3 दिनों के अवकाश का लाभ मिलेगा।

Next Story