मध्यप्रदेश

एमपी में चुनाव को लेकर बड़ी खबर, निर्वाचन टाईम टेबल हुआ जारी, फटाफट से नोट करें जरूरी तिथियां

MP Elections 2023
x
MP Elections 2023: मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों एवं त्रि-स्तरीय पंचायतों के उप निर्वाचन का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।

मध्य प्रदेश के नागरिको के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों एवं त्रि-स्तरीय पंचायतों के उप निर्वाचन का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।

यह है महत्वपूर्ण तिथियां

बता दें की मतदान 13 जून 2023 को होगा। संबंधित क्षेत्र में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गयी है। मीडिया से बात करते हुए सचिव राज्य निर्वाचन आयोग राकेश सिंह ने जानकारी दी है कि निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन तथा नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने का कार्य 23 मई को शुरू होगा। नाम निर्देशन-पत्र लेने की अंतिम तारीख 30 मई है।

जानकारी के अनुसार नाम निर्देशन पत्रों की जाँच 31 मई को होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 2 जून है। इसी दिन निर्वाचन के प्रतीकों का आवंटन होगा। नगरीय निकायों में मतदान 13 जून को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक होगा। पंचायतों में सुबह 7 से अपराहृ 3 बजे तक मतदान होगा।

इस दिन जारी होंगे परिणाम

बताया गया की नगरीय निकायों में मतगणना और निर्वाचन परिणामों की घोषणा 16 जून को सुबह 9 बजे से होगी। पंच पद के लिये मतगणना मतदान केन्द्र में ही मतदान के तुरंत बाद होगी। सरपंच, जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत सदस्य के लिये विकासखण्ड मुख्यालय पर ईव्हीएम से मतगणना 17 जून को सुबह 8 बजे से होगी।

पंच पद के निर्वाचन परिणाम की घोषणा 19 जून को, सरपंच और जनपद पंचायत सदस्य के निर्वाचन परिणाम की घोषणा 17 जून को और जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन परिणाम की घोषणा 19 जून को की जायेगी। पंच का निर्वाचन मतपत्र और मतपेटी तथा सरपंच, जनपद एवं जिला पंचायत सदस्य के लिये ईव्हीएम से निर्वाचन होगा।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story