मध्यप्रदेश

एमपी के युवाओं के लिए बड़ी खबर, शिवराज सरकार की योजना पर्यटन क्षेत्र में मिलेगा रोजगार, जानें

MP Government Scheme
x
MP Government Scheme: पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। ऐसा आपने भी कई बार लोगों को कहते सुना होगा। लेकिन अब यह बात बहुत जल्दी सत्य मिलने वाली है।

पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। ऐसा आपने भी कई बार लोगों को कहते सुना होगा। लेकिन अब यह बात बहुत जल्दी सत्य मिलने वाली है। पर्यटन के क्षेत्र से जुड़े हुए रोजगार के सभी पहलुओं पर मिलने वाले रोजगार हम लोगों को सफल बनाएं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की योजना है कि आने वाले दिनों में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत पर्यटन विभाग रोजगार के अवसर उत्पन्न करेगा। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि पर्यटन के क्षेत्र से जुड़े हुए 800 से अधिक संस्थाओं ने प्रदेश के 4000 से अधिक युवाओं को योजना का लाभ देने की बात कही है।

कहां मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में पर्यटन विभाग प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार का सुनहरा अवसर लेकर आया है। बताया गया है कि पर्यटन के क्षेत्र से जुड़ी हुई 800 से अधिक संस्थाओं ने प्रदेश के 4000 युवाओं को सीखो कमाओ योजना के तहत कार्य देने की बात कही है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का यह सपना बहुत जल्दी साकार होता दिख रहा है।

जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत पर्यटन के क्षेत्र में संचालित प्रतिष्ठित होटल, टूर एंड ट्रेवल्स एजेंसी मे कार्य मिल सकते हैं। बताया गया है कि होटल में बेलबॉय, मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव, फ्रंट ऑफिस, हाउसकीपिंग, सिक्योरिटी, गार्डनिंग, रिसेप्शनिस्ट, अकाउंट, पियून, सोशल मीडिया मार्केटिंग के कार्य मिल सकते हैं।

शुरू करें स्वरोजगार

सीखो कमाओ योजना के तहत पर्यटन के क्षेत्र में कार्य सीखने के बाद ऐसा नहीं है कि आप सिर्फ नौकरी कर सकेंगे। अगर आप चाहते हैं तो अपना स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए भी पर्यटन के क्षेत्र में पर्याप्त कार्य मिल सकते हैं। बताया गया है कि सिक्योरिटी एजेंसी, एडवेंचर एक्टिवेशन एजेंसी, गाइड एजेंसी किया जा सकता है। जिसमें कम लागत पर कार्य शुरू कर एक अच्छा स्टार्टअप तैयार हो सकता है।

Next Story