मध्यप्रदेश

MP Board Important Update: एमपी बोर्ड के 2 लाख से अधिक प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, अब 20 नंबर का मिलेगा वेटेज

MP Board Exam 2023 News
x

mp board exam

MP Board 2022 News: एमपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के तकरीबन 2 लाख प्राइवेट विद्यार्थियों को इस सत्र से 20 नंबर दिए जाएंगे।

MP Board Result 2022 News: एमपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के तकरीबन 2 लाख प्राइवेट विद्यार्थियों को इस सत्र से 20 नंबर दिए जाएंगे। अगले साल से इन विद्यार्थियों के नंबर 20 से बढ़ा कर 25 किए जाएंगे। यह निर्णय बोर्ड की पाठ्यचर्चा समिति की बैठक में लिया गया।

बोर्ड की परीक्षाओं में तीन साल पहले रेगुलर और प्राइवेट परीक्षा समान अंक के पेपर से होती थी। दो वर्ष पूर्व परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया। लेकिन कोरोना इफेक्ट के कारण इसे लागू नहीं किया गया। अब इस साल से इसे लागू किया जाएगा। नए परीक्षा पैटर्न में नियमित विद्यार्थियों के लिए प्रैक्टिकल वाले विषयों में 30 नंबर और थ्यौरी के 70 नंबर दिए गए।

नॉन प्रैक्टिकल वाले विषयों में 80 नंबर थ्योरी और 20 नंबर आंतरिक मूल्यांकन को दिए गए। प्राइवेट स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल वाले विषयों में नियमित छात्रों के समान अंक का विभाजन रखकर 20 नंबर का वेटेज दिया गया। नियमित व प्राइवेट छात्रों की आपत्ति के बाद बोर्ड ने इसे बदलने का फैसला किया था। लेकिन पिछले साल कोरोना के चलते सभी विद्यार्थियों को पास कर दिया गया था। इस वर्ष 2021-22 की परीक्षाओं का मूल्यांकन चल रहा है। इसमें पिछले साल के नियम लागू कर दिए गए हैं। 10-12वी के रिजल्ट में प्राइवेट स्टूडेंट्स को 20 नंबर का वेटेज देकर रिजल्ट बनाने की तैयारी है।

इनका कहना है

रमा मिश्रा उपाध्यक्ष एमपी बोर्ड ने बताया कि स्कूल नही जाने वाला छात्र ही प्राइवेट परीक्षा देता है। प्राइवेट छात्रों को भी प्रोजेक्ट वर्क और स्कूलों में जाकर 10 फीसदी उपस्थित देना उचित नहीं है। नियमित व प्राइवेट स्टूडेंट्स के समान अंक के पेपर होते हैं। सिर्फ प्राइवेट स्टूडेंट्स को थ्योरी से मिले अंक के आधार पर वेटेज देकर रिजल्ट बनाया जा रहा है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story