मध्यप्रदेश

Old Pension Scheme: लाखो पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर! पेंशन बढ़ाने के लिए सरकार तैयार कर रही है नया प्लान, फटाफट से जानें

Old Pension Scheme 2023
x

Old Pension Scheme 2023

Old Pension Scheme In Hindi: नए पेंशन स्कीम (New Pension Scheme) के खिलाफ कई राज्यों में विरोध के बीच जानकारी है कि सरकार ने ओल्ड पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme) का विकल्प तैयार कर लिया है.

Old Pension Scheme In Hindi: नए पेंशन स्कीम (New Pension Scheme) के खिलाफ कई राज्यों में विरोध के बीच जानकारी है कि सरकार ने ओल्ड पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme) का विकल्प तैयार कर लिया है. बता दें की न्यू पेंशन स्कीम में कई नए प्रावधान लाए जाने पर चर्चा चल रही है. जानकारी के इसमें मिनिमम गारंटीड रिटर्न भी (Minimum Guaranteed Return) शामिल है. सूत्रों की माने इसपर वित्त मंत्रालय में चर्चा की जा रही है. हालांकि, कई राज्य सरकारों ने पहले ही न्यू पेंशन स्कीम को अपनाने से इनकार कर दिया है और ओल्ड पेंशन स्कीम को ही बरकरार रखा है.

कंट्रीब्यूशन को बढ़ाने पर विचार

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार केंद्र की इस न्यू पेंशन स्कीम (New Pension Scheme) में मिनिमम गारंटीड पेंशन (Minimum Guarenteed Return Plan)का प्लान हो सकता है और अतिरिक्त कमाई भी पेंशनर को मिलेगी. बताया गया है की इस नए पेंशन योजना में कंट्रीब्यूशन 14% से ज्यादा बढ़ाने पर भी विचार हो रहा है.

बता दें की इससे गवर्नमेंट खजाने पर बिना बोझ डाले कंट्रीब्यूशन बढ़ेगा. पेंशन बढ़ाने के लिए एन्यूटी (Annuity) में ज्यादा निवेश संभव हो सकता है. फिलहाल कुल फंड का 40% एन्यूटी में निवेश होता है, जिससे आखिरी वेतन का करीब 35% पेंशन मिलता है. हालांकि, मार्केट से लिंक होने पर इसकी गारंटी नहीं होती.

2004 से लागू है राष्ट्रीय पेंशन योजना

बता दें की राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension Scheme-NPS) भारत में 1 अप्रैल, 2004 से प्रभावी है. पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme -OPS) को दिसंबर 2003 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने खत्म कर दिया था. बता दें की पुरानी पेंशन योजना में कर्मचारी के आखिरी वेतन का 50 फीसदी पेंशन होती थी. इसमें ख़ास बात यह थी की पेंशन के पूरे अमाउंट का भुगतान सरकार करती थी. वहीं, नेशनल पेंशन स्कीम में उन कर्मचारियों के लिए है, जो 1 अप्रैल 2004 के बाद सरकारी नौकरी में शामिल हुए. कर्मचारी अपनी सैलरी से 10 फीसदी हिस्सा पेंशन के लिए योगदान करते हैं. इसके अलावा राज्य सरकार 14 फीसदी योगदान देती है. पेंशन का पूरा पैसा पेंशन रेगुलेटर PFRDA के पास जमा होता है, जो इसे निवेश करता है.

क्या है नई पेंशन योजना-NPS?

बता दें की साल 2004 में बाजपाई सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension Yojana) शुरू की थी. राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension Yojana) सरकारी कर्मचारियों को निवेश की मंजूरी देता है. राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension Yojana) के तहत वो अपने पूरे करियर में पेंशन खाते में नियमित तौर पर योगदान करके अपने पैसे के निवेश को अनुमति दे सकते हैं.

रिटायरमेंट के बाद पेंशन राशि का एक हिस्सा एकमुश्त निकालने की छूट है. बाकी रकम के लिए एन्युटी (Annuity) प्लान खरीद सकते हैं. एन्युटी एक तरह का इंश्‍योरेंस प्रोडक्‍ट है. इसमें एकमुश्‍त निवेश करना होता है. इसे मंथली, क्वॉटरली या सालाना विड्रॉल कर सकते हैं. रिटायर्ड कर्मचारी की मृत्यु तक उसे नियमित आमदनी मिलती है. वहीं, मृत्यु के बाद पूरा पैसा नॉमिनी को मिल जाता है.

Next Story