मध्यप्रदेश

एमपी के लाखो सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, एडवाइजरी हुई जारी, अब हर 60 दिनों में बदलने होंगे पासवर्ड

MP government employees,
x
मध्यप्रदेश में वित्तीय गतिविधियों के दौरान सायबर हमलों को कम करने के लिए भरत सरकार ने आईटी सिक्योरिटी एडवाइजरी जारी की है।

मध्यप्रदेश में वित्तीय गतिविधियों के दौरान सायबर हमलों और अन्य दुर्भावनापूर्ण तथा कपटपूर्ण गतिविधियों को कम करने के लिए भरत सरकार ने आईटी सिक्योरिटी एडवाइजरी जारी की है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सभी राज्यों और पीएफएमएस का उपयोग करने वाली एजेंसियों को इसका उपयोग करने की सलाह दी गई है।

मध्यप्रदेश में वित्तीय गतिविधियों के भुगतान, निष्पादन, निगरानी और ट्रेकिंग के लिए एक वेब आधारित ऑनलाईन सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन पीएफएमएस का उपयोग किया जा रहा है। लेकिन वित्तीय लेन-देन के दौरान आजकल सायबर अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे है। ऐसे में सुरक्षित लेन-देन करने, वित्तीय ट्रेकिंग और मानीटरिंग के लिए भारत सरकार ने सभी राज्यों को आईटी एडवाइजरी जारी की है।

मध्यप्रदेश के वित्त विभाग की अपर सचिव और संचालक बजट आइरिन सिंथिया ने प्रदेश के सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और सचिवों को को यह एडवाईजरी जारी करते हुए वित्तीय लेन-देन में सुरक्षा के लिए इसका पालन करने को कहा है। जारी एडवाइजरी के अनुसार अब प्रदेश के अधिकारीयों-ाकर्मचारियों को हर 60 दिन में होंगे पासवर्ड।

एसपी की आइडी का क्लोन बनाकर मांगे पैसे

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार इस समय साइबर ठग इनते बेखौफ हो गए हैं कि इंटरनेट मीडिया पर पुलिस अधिकारी की आइडी की तरह दूसरी आइडी बनाकर लोगों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं। साइबर ठग ने बुरहानपुर पुलिस अधीक्षक राहुल कुमार लोढ़ा की इंस्टाग्राम आइडी की तरह दूसरा बना लिया और उनके परिचितों को मैसेज कर पैसे मांगने लगा। परिचितों ने इसकी सूचना एसपी को दी, इसके बाद एसपी ने अपने इंटरनेट मीडिया अकांउट पर मैसेज डालकर सभी को सतर्क किया और किसी के भी मैसेज करने पर पैसे नहीं देने की अपील की।

Next Story