मध्यप्रदेश

एमपी के लाखों किसानों के लिए बड़ी खबर! खरीफ फसल ऋण चुकाने की समय सीमा हुई 30 अप्रैल तक

MP Government Scheme
x
मध्य प्रदेश के किसानो के लिए जरूरी खबर सामने आ रही है। सरकार द्वारा मध्य प्रदेश में खरीफ फसल का ऋण चुकाने की समय अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ाई गई है।

MP Kharif Fasal Bima Yojana: मध्य प्रदेश के किसानो के लिए जरूरी खबर सामने आ रही है। सरकार द्वारा मध्य प्रदेश में खरीफ फसल का ऋण चुकाने की समय अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ाई गई है। यह निर्णय किसानों के आग्रह पर लिया गया है। राज्य शासन द्वारा समय-सीमा में वृद्धि से 60 करोड़ रूपये का अतिरिक्त ब्याज भार आएगा, जिसका भुगतान राज्य शासन द्वारा किया जाएगा।

बता दें की संबंधित अधिकारियों से कहा गया है कि यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि प्रभावित किसानों के फसल बीमा योजना के प्रकरण बन जाएँ और किसानों को योजना का लाभ समय रहते मिले। प्रभावित किसानों से वसूली स्थगित करने का फैसला भी लिया गया है, उसका ब्याज भी राज्य शासन द्वारा भरा जाएगा। इससे किसानों को अगली फसल के लिए जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण मिल सकेगा।

लोन के नाम पर धोखाधड़ी से बचने की सलाह

इसी बीच एक और खबर सामने आ रही है। बता दें की शहरी साख संस्थाओं के नाम पर ठगी करने वाले गिरोहों से सावाधान रहने की सलाह सहकारिता विभाग द्वारा दी गई है। मध्यप्रदेश सहकारी सोसायटी अधिनियम के अंतर्गत पंजीकृत शहरी साख संस्थाओं द्वारा केवल अपने सदस्यों से ही अमानत राशि प्राप्त कर जरूरतमंद संस्था सदस्यों को ही ऋण प्रदान किया जा सकता है।

सहकारिता विभाग ने आम नागरिकों का ध्यान आकर्षित किया है कि लोक लुभावन योजनाओं का प्रलोभन देकर कुछ शहरी साख सहकारी संस्थाओं द्वारा गैर सदस्यों से भी जमा राशियाँ प्राप्त कर धोखाधड़ी का काम किया जा रहा है। सहकारिता विभाग ने सलाह दी है कि नागरिक ऐसी संस्थाओं के झाँसे में न आएँ।

Next Story