मध्यप्रदेश

एमपी के लाखो किसानो के लिए बड़ी खबर: सरकार ने किया अलर्ट! ऐसा किया तो हो सकता है लाखो का नुकसान

MP Farmers News
x
MP Farmers News: पकी हुई फसल तथा भूसे को विद्युत लाइनों के नीचे नहीं रखें किसान

मध्य प्रदेश के लाखो किसानो के लिए बड़ी खबर सामने आई है। एमपी विद्युत वितरण कंपनी ने राज्य के सभी किसान भाईयों से अपील की है कि वे विद्युत लाईन के नीचे एवं ट्रांसफार्मर के पास पकी हुई फसल, भूसा एवं ज्वलनशील सामग्री न रखे। क्योंकि फसल पकने पर आग लगने का खतरा अधिक होता है।

सरकार ने आग्रह किया है की सभी किसान भाई विद्युत लाईनों के नीचे तथा ट्रांसफार्मरों के पास 5-5 फीट की दूरी तक उक्त सामग्री एकत्र न करें, जिससे आग लगने जैसी दुर्घटनाओं से बचा जा सके।

पांच जिलों से 200 टन महुआ लंदन होगा निर्यात

इसी बीच मध्य प्रदेश के किसानो के लिए और बड़ी खबर सामने आई है। बात दें की वन विभाग के सहयोग से मध्यप्रदेश राज्य लघु वनोपज सहकारी संघ की प्रतिबद्धता और अथक प्रयासों से सीहोर सहित अन्य पांच जिलों से 200 टन महुआ 110 रूपये प्रति किलो के भाव से लंदन निर्यात किए जाने का अनुबंध हुआ है। जानकारी के अनुसार यह अनुबंध पिछले साल के अंत में 9वें अंतर्राष्ट्रीय वन मेला में लंदन की मेसर्स ओ फारेस्ट की भारतीय इकाई मधुवन्या के साथ हुआ ।

राज्य लघु वनोपज संघ के प्रबंध संचालक ने जानकारी दी कि महुआ से पृथक से तीन गुना मुनाफा प्राप्त होगा। अनुबंधित महुआ की आपूर्ति वर्ष 2023 में की जाएगी। इसके लिए सीहोर के अलवा नर्मदापुरम, उमरिया, अलीराजपुर, सीधी और खण्डवा जिला यूनियन के साथ एग्रीमेंट साइन किए जा रहे है। वनमंडल में महुआ का न्यूनतम समर्थन मूल्य 35 रूपये प्रति किलो है। लघु वनोपज की इस अद्भुत पहल से 35 रूपये प्रति किलो का महुआ 110 रूपये प्रति किलो की दर से निर्यात किया जाएगा।

Next Story