मध्यप्रदेश

MP के लाखो किसानों के लिए बड़ी खबरः सीएम शिवराज ने दिए निर्देश, ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों की 10 दिन के अंदर खाते में भेजी जाएगी राशि

Sanjay Patel
10 March 2023 8:02 AM GMT
MP के लाखो किसानों के लिए बड़ी खबरः  सीएम शिवराज ने दिए निर्देश, ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों की 10 दिन के अंदर खाते में भेजी जाएगी राशि
x
मध्यप्रदेश में बेमौसम हुई बारिश व ओलावृष्टि ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है। उनकी खेतों में खड़ी फसल को सर्वाधिक नुकसान पहुंचा है जिससे उनकी चिंता बढ़ गई है।

मध्यप्रदेश में बेमौसम हुई बारिश व ओलावृष्टि ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है। उनकी खेतों में खड़ी फसल को सर्वाधिक नुकसान पहुंचा है जिससे उनकी चिंता बढ़ गई है। किंतु मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जारी किए गए निर्देशों से किसानों ने राहत की सांस ली है। सीएम श्री चौहान ने अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए। निर्देश में उनके द्वारा कहा गया कि बारिश व ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों का सात दिन में सर्वे कार्य पूर्ण करें। जबकि दस दिन के अंदर किसानों के खाते में राहत राशि का वितरण कर दिया जाएगा।

फसल नुकसानी का सात दिन में सर्वे करें पूरा

ल्गातार हुई बारिश व ओलावृष्टि से किसानों को काफी नुकसान पहुंचा है। एमपी के कई जिले ऐसे हैं जहां के किसानों को मौसम की मार झेलनी पड़ी है। खेतों में लहलहाती फसल एक ही झटके में तबाह हो गई। किंतु अब किसानों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं कि बारिश व ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों का अधिकारी सात दिन में सर्वे कार्य पूर्ण करें। जबकि दस दिन के अंदर किसानों के खाते में राहत राशि भेज दी जाएगी। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधिकारियों को फसलों की क्षति व सर्वे कार्य को ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ पूरा करने के निर्देश भी जारी किए हैं। कृषि मंत्री कमल पटेल द्वारा भी फसलों के सर्वे के निर्देश दिए गए थे।

समय पर करें किसानों को राशि का भुगतान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान देर रात निवास कार्यालय में विकास यात्रा के फीडबैक संबंधित बैठक कर रहे थे। इस दौरान अधिकारियों से कहा कि फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने की कार्रवाई को पूरी गंभीरता के साथ किया जाएगा। इतना ही नहीं फसल नुकसानी का भुगतान भी समय पर प्रदान करना सुनिश्चित किया जाए। इस दौरान उन्होंने पेयजल के संबंध में भी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पेयजल का प्रदाय प्रतिदिन किया जाए।

सीएम ने किसानों से की अपील

बेमौसम हुई बारिश व ओलावृष्टि से तबाह हुए किसानों से सीएम ने अपील भी की है। सीएम ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से मौसम की मार किसानों को झेलनी पड़ी है। जिससे उनकी फसलें तबाह हो गई हैं। जिसको लेकर कलेक्टर से चर्चा करते हुए तत्काल फसलों का सर्वे कार्य कराने के निर्देश जारी किए गए हैं। प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे कार्य प्रारंभ कर दिया गया है, कहां कितना नुकसान हुआ इसका सर्वे सात दिन में पूरा हो जाएगा। राहत राशि और फसल बीमा की राशि का लाभ किसानों को दिया जाएगा।

Next Story