मध्यप्रदेश

MP Board: 5वीं और 8वीं छात्रों के लिए बड़ी खबर, राज्य शिक्षा केन्द्र ने जारी किए यह निर्देश, फेल छात्र हो सकेंगे पास

Sanjay Patel
24 May 2023 10:35 AM GMT
MP Board: 5वीं और 8वीं छात्रों के लिए बड़ी खबर, राज्य शिक्षा केन्द्र ने जारी किए यह निर्देश, फेल छात्र हो सकेंगे पास
x
MP News: मध्यप्रदेश के कक्षा पांचवीं और आठवीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। इन कक्षाओं की इस बार बोर्ड पैटर्न पर परीक्षा ली गई थी। जिसमें परिणाम भी जारी कर दिए गए हैं।

मध्यप्रदेश के कक्षा पांचवीं और आठवीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। इन कक्षाओं की इस बार बोर्ड पैटर्न पर परीक्षा ली गई थी। जिसमें परिणाम भी जारी कर दिए गए हैं। कुछ छात्रों का रिजल्ट इस कारण से फेल कैटेगरी में आया है क्योंकि उनके स्कूल द्वारा अर्धवार्षिक अथवा प्रोजेक्ट के अंकों की इंट्री नहीं की गई। जिसको लेकर राज्य शिक्षा ने स्कूल संचालकों के लिए निर्देश जारी किए हैं।

अंक प्रविष्टि के लिए 27 मई तक का समय

अंकों की प्रविष्टि को लेकर राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा स्कूल संचालकों को निर्देशित किया गया है। राज्य शिक्षा केन्द्र के संचालक धनराजू एस के मुताबिक अनेक शालाओं द्वारा छात्रों के अर्धवार्षिक परीक्षा और प्रोजेक्ट कार्य के अंकों की प्रविष्टि पोर्टल पर नहीं की गई है। जिसके कारण अनेक छात्र परीक्षा में फेल हो गए। राज्य शिक्षा केन्द्र से ऐसी शालाओं को 27 मई तक का समय प्रदान किया गया है। स्कूलों से कहा कि गया है कि अर्धवार्षिक एवं प्रोजेक्ट की अंकों की प्रविष्टि शाला स्तर से किए जाने की सुविधा पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है। जिन स्कूलों ने इन अंकों की प्रविष्टि पोर्टल पर नहीं की गई थी वह अंक प्रविष्टि कर सकते हैं। इसके साथ ही राज्य शिक्षा केन्द्र ने कहा है कि जिन शालाओं ने इन अंकों की प्रविष्टि पोर्टल पर पूर्व में ही कर चुके हैं उसमें संशोधन करने की सुविधा प्रदान नहीं की जा रही है।

छात्रों के हित को देखते हुए लिया गया निर्णय

राज्य शिक्षा केन्द्र के मुताबिक परिणामों का सूक्ष्म विश्लेषण करने पर यह पाया गया कि कुछ छात्र एक अथवा दो विषयों में अनुत्तीर्ण हुए हैं। जबकि अन्य विषयों में वह उत्तीर्ण हैं। जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि मूल्यांकन अथवा पोर्टल पर अंकों की प्रविष्टि में कोई विसंगति हुई हो। ऐसी संभावित गलतियों के कारण और छात्रों के हित को दृष्टिगत रखते हुए राज्य शिक्षा केन्द्र ने यह निर्णय लिया है। ऐसे छात्र जो एक या दो सब्जेक्ट में फेल हुए हैं उनकी उत्तर पुस्तिकाओं का अनिवार्य पुनर्मूल्यांकन, अंकों की पुनर्गणना की जाए।

पांचवीं, आठवीं का संशोधित परिणाम 5 जून को होगा घोषित

अनिवार्य पुनर्मूल्यांकन, अंकों की पुनर्गणना एवं पुनर्प्रविष्टि हेतु चिन्हित समस्त विद्यार्थियों की कक्षावार एवं विषयवार सूची संबंधित मूल्यांकन केन्द्र प्रभारी एवं बीआरसीसी को परीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध करा दी गई है। 26 मई से 30 मई की अवधि में यह कार्य पूर्ण करवाने का समय निर्धारित किया गया है। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि किसी भी छात्र को पूर्व में प्रदाय अंकों से कम नहीं किया जाएगा। पुनर्मूल्यांकन एवं अंकों की प्रविष्टि में संशोधन उपरांत कक्षा पांचवीं एवं आठवीं के छात्रों का संशोधित परीक्षा परिणाम 5 जून को घोषित किया जाएगा। 5 जून को परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद भी यदि छात्र उत्तर पुस्तिका का अवलोकन करना चाहता है तो उसे यह सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

Next Story