मध्यप्रदेश

एमपी में विश्वविद्यालय की बड़ी गड़बड़ी, एलएलबी परीक्षा में शामिल हुए 50 अपात्र स्टूडेंट्स, रिजल्ट भी कर दिया जारी

Sanjay Patel
20 May 2023 10:16 AM GMT
एमपी में विश्वविद्यालय की बड़ी गड़बड़ी, एलएलबी परीक्षा में शामिल हुए 50 अपात्र स्टूडेंट्स, रिजल्ट भी कर दिया जारी
x
MP News: मध्यप्रदेश के एक विश्वविद्यालय में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। यहां एलएलबी की परीक्षा में 50 अपात्र स्टूडेंट्स भी शामिल हो गए। इसके बाद विश्वविद्यालय द्वारा परिणाम भी जारी कर दिए गए।

मध्यप्रदेश के एक विश्वविद्यालय में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। यहां एलएलबी की परीक्षा में 50 अपात्र स्टूडेंट्स भी शामिल हो गए। इसके बाद विश्वविद्यालय द्वारा परिणाम भी जारी कर दिए गए। मामले का जब खुलासा हुआ तो आनन-फानन में यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से रिजल्ट हटाने का कार्य किया गया। अब अपात्र विद्यार्थियों को विद हेल्ड दिखाया जा रहा है।

Vikram University की एलएलबी परीक्षा का मामला

मामला एमपी उज्जैन की विक्रम यूनिवर्सिटी का है। यहां परीक्षा संचालन और रिजल्ट में एक बार फिर गड़बड़ी किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। यह मामला एलएलबी 5 सेमेस्टर से जुड़ा हुआ है। अपात्र विद्यार्थियों से परीक्षा फॉर्म भरवाकर उनकी परीक्षा लेने के बाद परिणाम भी जारी कर दिए गए। यदि विद्यार्थी 4 सेमेस्टर में पास हुआ हो तभी वह पांचवें सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल हो सकता है। जिसको नजरअंदाज करते हुए विश्वविद्यालय ने पूर्व के सेमेस्टर में फेल हुए, एटीकेटी प्राप्त और एग्रो एटीकेटी के 50 छात्रों के परीक्षा फॉर्म जमा करवाकर उनकी परीक्षा दिलवा दी। परिणाम जारी होने के बाद जब गलती का खुलासा हुआ तो आनन-फानन में यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से रिजल्ट हटाया गया।

विक्रम यूनिवर्सिटी की बड़ी चूक

परीक्षा परिणाम में हुई गड़बड़ी की बात की जाए तो इसमें सबसे पहले कॉलेज स्तर से चूक हुई है। क्योंकि यदि विद्यार्थी फेल अथवा एटीकेटी वाले थे उनका फॉर्म फारवर्ड नहीं करना चाहिए था। फॉर्म फारवर्ड होकर आने के बाद परीक्षा विभाग द्वारा इसको क्रॉस चेक किया जाता है किंतु जिम्मेदारों द्वारा इस पर ध्यान नहीं दिया गया। इसके बाद यूनिवर्सिटी ने भी बगैर जांच किए ऑनलाइन फॉर्म के लिए लिंक ओपन कर दी। एग्जाम के बाद परीक्षा परिणाम भी भी अपलोड कर दिया गया। मामले का खुलासा होने के बाद ताबड़तोड़ इसे हटाया गया। अब संबंधित छात्रों को रिजल्ट में विद हेल्ड बताया जा रहा है।

इनका कहना है

इस संबंध में कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पाण्डेय का कहना है कि उन्हें फिलहाल इस बारे में किसी भी तरह की जानकारी नहीं है। रजिस्ट्रार और एग्जाम कंट्रोलर से इस संबंध में चर्चा की जाएगी। यदि गड़बड़ी का मामला सामने आता है तो जो भी दोषी होंगे उनके ऊपर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Next Story