मध्यप्रदेश

एमपी बोर्ड के पेपर पैटर्न में बड़े बढ़लाव, जारी हुआ नया ब्लू प्रिंट

MP Board 2023 10th Time Table
x
MP Board Blue Print 2022-23: माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने नए शिक्षा सत्र के लिए ब्लू प्रिंट जारी कर दिया है

MP Board Blue Print: शिक्षा सत्र शुरू हो रहा है और इस वर्ष की पढ़ाई एवं अंको के निर्धारण का एक ब्लू प्रिंट तैयार किया गया है। जिसके अनुसार ही छात्रों को पढ़ाई के लिए तैयार किया जाएगा।

खबरों के तहत माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश ने सत्र 2022-23 के लिए कक्षा 9वी हाई स्कूल से 12वी हायर सेकेंडरी स्कूल तक के लिए तैयारी कर ली है। ब्लू प्रिंट के माध्यम से कम की गई विषय वस्तु के बारे में भी जानकारी दी गई है। इसकी ज्यादा जानकारी माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल की ऑफिशियल वेबसाइट पर ली जा सकती है।

इस तरह का है ब्लूप्रिंट

नवीन ब्लूप्रिंट के अनुसार प्रश्न पत्र निर्माण के लिए 40 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ प्रश्न, 40 प्रतिशत विषय परक प्रश्न एवं 20 प्रतिशत विश्लेषणात्मक प्रश्न होंगे एवं कठिनाई स्तर 40 प्रतिशत सरल प्रश्न, 45 प्रतिशत सामान्य प्रश्न और 15 प्रतिशत कठिन प्रश्न का रहेगा।

निर्धारित किए गए अंक

जो प्रिंट तैयार किया गया है उसके तहत कक्षा 9वी एवं 10वीं के प्रश्न पत्र 75-75 अंकों के होंगे जबकि कक्षा 11वीं एवं 12वीं के प्रश्न पत्र 80-80 अंकों के होंगे। कक्षा 11वीं एवं 12वीं में विषय संकाय के अनुसार प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल कार्य के अंकों के अनुसार प्रश्न पत्र के अंको की संख्या परिवर्तित हो जाएगी।

Next Story