मध्यप्रदेश

एमपी सरकार का बड़ा फैसला, इतनी सस्ती होने वाली है बियर और वाइन

एमपी सरकार का बड़ा फैसला, इतनी सस्ती होने वाली है बियर और वाइन
x
एमपी सरकार का बड़ा फैसला, इतनी सस्ती होने वाली है बियर और वाइन! Big decision of MP government, beer and wine are going to be so cheap

Liquor Rate MP: डीजल-पेट्रोल पर केंद्र सरकार ने आयात शुल्क में कटौती कर रेट पर नियंत्रण किया। वही मध्य प्रदेश सरकार बीयर और वाइन पर आयात शुल्क घटाने जा रही है। सरकार द्वारा आयात शुल्क घटाने पर बियर और वाइन सस्ते दाम में सुरा प्रेमियों को प्राप्त होने लगेगी। सूरा प्रेमी भी अब प्रदेश सरकार का गुणगान अवश्य करेंगे। यह बात अलग है कि जैसे ही शराब का नशा उतरेगा या फिर ज्यादा हो जाने पर घर में मिलने वाली पिटाई के बाद भले ही सरकार की निंदा करें कि अगर सस्ती न हुई होती तो यह हालत न हुई होती। लेकिन एक ओर यह भी माना जा रहा है कि सरकार ने इस महंगाई में राहत दी है।

क्या है आयात शुल्क की अंकगणित

आंकड़ों पर ध्यान दिया जाए तो पता चलता है की शराब दुकान का नाम बदलने मात्र से और व्यवस्था में कुछ हल्के-फुल्के परिवर्तन कर देने से पियक्कड़ों की संख्या बढ़ गई है। हम यह बात आंकड़ों के आधार पर बता रहे हैं।

जानकारी के अनुसार वर्ष 2019 की तुलना में 2022 के अप्रैल महीने में 61 प्रतिशत खबपत बढ़ गई है। आबकारी विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कंपोजिट दुकान होने से उपलब्धता बढ़ी है। पूर्व में जहां 200 विदेशी शराब की दुकानें थी जहां बियर मिलती थी। लेकिन अब कंपोजिट दुकान 600 हो गई। बढ़ी उपलब्धता की वजह से शराब खास तौर पर बीयर और वाइन की बिक्री काफी तेजी से बढ़ी है।

कितना कम कर रही सरकार

बताया गया है कि सरकार ने एक प्रस्ताव तैयार किया है। जिसके मुताबिक बियर पर आयात शुल्क प्रति बल्क लीटर 30 रुपए से घटाकर 20 रुपए किए जाएंगे। लाइन पर भी आयात शुल्क 10 रुपए प्रति प्रूफ लीटर से घटाकर 5 रुपए किया जाएगा। इसके लिए तैयार प्रस्ताव पर मंत्रिमंडल समूह तथा वाणिज्यिक कर विभाग द्वारा सहमति दी गई है। अभी से मंजूरी के लिए कैबिनेट के पास प्रस्तुत किया जाएगा।

Next Story