मध्यप्रदेश

MP Board Exam 2024: एमपी बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा में अगले वर्ष से होगा यह बड़ा बदलाव, मैथ में मिलेंगे ये दो विकल्प

Sanjay Patel
29 Aug 2023 11:14 AM GMT
MP Board Exam 2024: एमपी बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा में अगले वर्ष से होगा यह बड़ा बदलाव, मैथ में मिलेंगे ये दो विकल्प
x
MP News: एमपी बोर्ड कक्षा दसवीं की परीक्षा में प्रदेश से तकरीबन 10 लाख छात्र हर वर्ष शामिल होते हैं। इस सत्र से मैथ सब्जेक्ट में दो स्तर के विकल्प विद्यार्थियों के लिए होंगे। छात्र सामान्य गणित एवं उच्च गणित ले सकेंगे।

MP Board: एमपी बोर्ड कक्षा दसवीं की परीक्षा में प्रदेश से तकरीबन 10 लाख छात्र हर वर्ष शामिल होते हैं। इस सत्र से मैथ सब्जेक्ट में दो स्तर के विकल्प विद्यार्थियों के लिए होंगे। छात्र सामान्य गणित एवं उच्च गणित ले सकेंगे। जिसके पीछे माध्यमिक शिक्षा मंडल ने विशेषज्ञों की बैठक कर पांच से छह वर्ष के कक्षा दसवीं के परिणाम का आंकलन कर बदलाव करने का यह निर्णय लिया है।

बेस्ट ऑफ फाइव योजना हो जाएगी समाप्त

माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं बोर्ड से बेस्ट ऑफ फाइव योजना अगले सत्र से समाप्त हो जाएगी। शासन को मंडल ने इस संबंध में प्रस्ताव भेजा था। जहां से मंजूरी मिलने के बाद स्कूल विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। जबकि इसी सत्र से कक्षा 9वीं में इस योजना को समाप्त कर दिया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी करते हुए कुछ नए बदलाव इस सत्र से और कुछ अगले सत्र से किए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि कक्षा दसवीं में बेस्ट ऑफ फाइव योजना को सत्र 2024-25 से समाप्त किया जाता है। वहीं यह योजना कक्षा 9वीं में इसी सत्र से समाप्त हो जाएगी।

गणित विषय के दो स्तर के होंगे विकल्प

गणित विषय में दो स्तर के विकल्प छात्रों को इसी सत्र से मिलेंगे। छात्र सामान्य गणित एवं उच्च गणित ले सकेंगे। इस योजना को समाप्त करने के पीछे मंडल ने विशषज्ञों की बैठक कर पांच से छह साल के कक्षा दसवीं के परिणाम का आंकलन कर इसे समाप्त करने का निर्णय लिया है। इसमें पाया गया कि इस योजना के कारण कक्षा दसवीं के विद्यार्थी मुख्य विषय अंग्रेजी, गणित व विज्ञान में पीछे हो रहे थे। इसके अलावा इस सत्र से नौवीं व दसवीं में सतत व्यापक मूल्यांकन प्रक्रिया भी लागू किया जा रहा है। यहां पर यह बता दें कि कक्षा दसवीं में हर वर्ष तकरीबन डेढ़ से दो लाख विद्यार्थी अंग्रेजी, गणित व विज्ञान जैसे मुख्य सब्जेक्ट में फेल हो रहे थे। माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा दसवीं की परीक्षा में हर वर्ष प्रदेश से तकरीबन 10 लाख विद्यार्थी शामिल होते हैं।

इनका कहना है

इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा मंडल उपाध्यक्ष प्रो. रमा मिश्रा का कहना है कि इस सत्र में कक्षा नौवीं की वार्षिक परीक्षा से बेस्ट ऑफ फाइव को समाप्त किया जा रहा है। वहीं सत्र 2024-25 से 10वीं में इस योजना को समाप्त कर दिया जाएगा। इस योजना के कारण छात्र अंग्रेजी, गणित व विज्ञान जैसे महत्वपूर्ण विषयों में अनुत्तीर्ण हो रहे थे। यही वजह है कि इसको समाप्त किया जा रहा है। इसके साथ ही गणित में सामान्य व उच्च गणित दो विकल्प भी लागू होंगे, छात्र इसमें चयन कर सकेंगे।

Next Story