मध्यप्रदेश

एमपी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में बड़ा बदलाव, सीधे खाते में राशि का चेक भेजे जाने CM शिवराज ने की घोषणा

Sanjay Patel
17 March 2023 9:26 AM GMT
एमपी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में बड़ा बदलाव, सीधे खाते में राशि का चेक भेजे जाने CM शिवराज ने की घोषणा
x
MP News: मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत बेटियों को उपहार प्रदान नहीं किया जाएगा। अब सीधे उनके खाते में राशि का चेक डालने का निर्णय लिया गया है।

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत बेटियों को उपहार प्रदान नहीं किया जाएगा। अब सीधे उनके खाते में राशि का चेक डालने का निर्णय लिया गया है। यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की। इस योजना के तहत बेटियों को उपहार प्रदान किया जाता है जिसमें कई आयोजनों के दौरान उपहार सामग्री में गड़बड़ियां सामने आई थीं। जिसके चलते मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में बड़ा बदलाव किया गया है।

56 हजार रुपए की दी जाती है विवाह सामग्री

मध्यप्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में बड़े बदलाव की घोषणा सीएम शिवराज सिंह चौहान ने की। सीएम ने बुहरहानपुर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि योजना के तहत अब बेटियों को उपहार सामग्री नहीं बल्कि उनके खाते में उस राशि का चेक डाला जाएगा। जिससे इसमें होने वाली धांधली पर अंकुश लगेगा। यहां उल्लेखनीय है कि शिवराज सिंह चौहान जब पहली बार सीएम बने थे तब मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत होने वाले सामूहिक विवाह समारोह में बेटियों को 56 हजार रुपए की सामग्री प्रदान की जाती है। जिसमें उनके गृहस्थी से संबंधित विभिन्न सामान शामिल रहते हैं। अभी हाल ही में हुए विवाह समारोह के दौरान बेटियों को उपहार स्वरूप प्रदान की जाने वाली सामग्री की क्वालिटी घटिया पाई गई थी जिसके चलते विवाह समारोह का आयोजन ही निरस्त कर दिया गया था।

उपहार सामग्री की घटिया क्वालिटी पर जताई थी आपत्ति

एमपी में आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत विवाह समारोह में सामग्री की घटिया क्वालिटी पर आपत्ति भी जताई गई थी। यह आपत्ति एमपी सरकार के दो मंत्रियों मीना सिंह और कमल पटेल ने जताई थी। छिंदवाड़ा के प्रभारी मंत्री कमल पटेल द्वारा वहां वितरित की जाने वाली सामग्री के घटिया होने का उल्लेख करते हुए अधिकारियों को भी जमकर फटकारा था। वहीं उमरिया हुए सामूहिक विवाह आयोजन में मंत्री मीना सिंह ने सार्वजनिक मंच से इस बात का उल्लेख किया था। उनके द्वारा अधिकारियों को फटकार लगाते हुए उपहार वापस करने के लिए भी कहा था।

यहां घटिया सामग्री देने का मामला आया था सामने

धार के जनपद पंचायत डही में गत 15 मार्च को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत विवाह समारोह का आयोजन किया जाना था। किंतु सामग्री की घटिया सप्लाई होने का मामला सामने आया जिसके बाद समारोह को ही निरस्त कर दिया गया था। सामग्री की जांच एसडीएम नवजीवन विजय पंवार और अधिकारियों द्वारा की गई थी। जांच के दौरान एसडीएम ने ही सामग्री की क्वालिटी को घटिया बताया और आयोजन को निरस्त करने के लिए भी कहा। बताया गया है कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत यहां होने वाले आयोजन की सारी तैयारियां कर ली गई थीं किंतु किरकिरी से बचने के लिए आयोजन को निरस्त कर दिया गया था। जबकि इसके पूर्व जनपद पंचायत मनावर में भी इसी तरह का मामला सामने आया था। यहां मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह समारोह योजना के तहत जनप्रतिनिधियों द्वारा सामग्री का वितरण करवाया जा रहा था। जिस पर सांसद छतर सिंह दरबार ने सामग्री घटिया होने का मामला उठाया था। इस मामले में जनपद पंचायत मनावर के सीईओ पर कार्रवाई भी हुई थी। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में सामने आ रही गड़बड़ियों के कारण मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इसमें बदलाव की घोषणा की गई है।

Next Story