मध्यप्रदेश

एमपी के सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान, युवाओ को गारंटेड ₹50 लाख तक का मिलेगा लोन

CM Shivraj Singh Chouhan
x
प्रदेश सरकार बेरोजगारों को काम-धंधा देने के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है.

MP News: प्रदेश सरकार बेरोजगारों को काम-धंधा देने के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है। लेकिन इन योजनाओं का लाभ प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को मिल रहा है या नही यही जांचने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गांव-गांव में शिविर लगवा रहे हैं। इसके लिए मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान चला कर शिविर में मुख्यमंत्री स्वयं जा रहे हैं। सरकार का उद्देश्य है कि प्रदेश का तथा प्रदेशवासियों का समूचा विकास हो। यह जानकारी स्वयं मुख्यमंत्री ने जन सेवा अभियान काय्रक्रम के दौरान कहीं।

1 लाख से 50 हजार तक का लोन

मुख्यमंत्री ने स्वयं ट्वीट कर जानकारी दी है कि वह प्रदेश के बेरोजगारों को 1 लाख से लेकर 50 लाख तक का लोन मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से दिया जा रहा है। इस लोन को लेने पर गारंटी सरकार वहन करती है।

साथ ही उन्होने बताया कि यह लोन 7 वर्ष के लिए होगा। इसमें 3 प्रतिशत ब्याज भी सरकार द्वारा दिया जायेगा। उन्होने अपने ट्वीट में कहा है कि सरकार का उद्देश्य है कि प्रदेश के युवा भाई-बहनों को रोजगार की गतिविधियां से जोड़ा जाय।

मुख्यमंत्री पथ विक्रता योजना

-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम के दौरान गरीबों के लिए भी बताया। उनका कहना था कि गरीबों को बिना किसी ब्याज के 10 हजार रूपये तक का लोन दिया जाता है। यह लोन मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना के माध्यम से दिया जा रहा है।

-उन्होने इस योजना के सम्बंध में जानकारी देते हुए बताया कि अगर कोई फल, सब्जी, चाय ठेला जैसे छोटा व्यवसाय करना चाहता है तेा वह मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना के माध्यम से लोन ले सकता है। इसमें लगने वाला ब्याज सरकार चुकायेगी। यह लोन एक वर्ष के लिए होगा। इसे एक वर्ष में जमा करने के बाद वह अपना कारोबार बढ़ाते हुए दूसरी 20 हजार तथा इसी क्रम में लोन चुकता करता रहे तो उसे 50 हजार रूपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के मिल जायेगा।

Next Story