मध्यप्रदेश

एमपी में महिलाओ के लिए बड़ा ऐलान, 3 लाख तक के बैंक लोन के ब्याज पर 2% ब्याज की भरपाई करेगी सरकार, जाने Latest Update

Shivraj Singh Chauhan News
x

Shivraj Singh Chauhan News

एमपी की शिवराज सरकार ने महिलाओ के समूह के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है.

MP की शिवराज सरकार ने स्वयं सहायता समूह योजना को महिलाओं को टेक्नोलॉजी और नए तरीके से रोजगार करने और उनको आगे बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू किये हैं। आप सभी जानते हैं कि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को घर के काम के आलावा और कुछ जानकारी नहीं होती जिससे वे घर तक ही रह जाते हैं। लेकिन स्वयं सहायता समूह से जुड़ने पर उनको कई जानकारी मिलती है। रोजगार करने का आइडिया मिलता है।

अभी हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में निर्णय लिया गया कि महिला स्व-सहायता समूहों को 3 लाख रूपये तक के बैंक ऋण पर अतिरिक्त 2 प्रतिशत ब्याज की प्रतिपूर्ति की जाएगी।

बताते चले की की प्रदेश में संचालित "म.प्र. दीनदयाल अंत्योदय योजना राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन" एवं "शहरी आजीविका मिशन" अंतर्गत गठित महिला स्व-सहायता समूहों को अतिरिक्त आजीविका के अवसर उपलब्ध कराने के लिए राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन एवं शहरी आजीविका मिशन में सभी जिलों में उन्हीं महिला स्व-सहायता समूहों को यह प्रतिपूर्ति की जाएगी। जिन्हें राज्य शासन एवं केन्द्र शासन से 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान प्रदान किया गया है।

कम ब्याज में मिलता है लोन

स्वयं सहायता समूह के माध्यम से जो महिलाएं रोजगार के लिए लोन लेना चाहती है उनको कम ब्याज पर लोन मिलता है। महिलाओं को आर्थिक सहायता में लोन की जरूरत पड़ती है तो वे इस स्वयं सहायता समूह से ले सकते हैं।

Next Story