मध्यप्रदेश

CM शिवराज का बड़ा ऐलान, इन्हें भी अब मिलेगा पेंशन का लाभ

Sanjay Patel
12 March 2023 7:37 AM GMT
CM शिवराज का बड़ा ऐलान, इन्हें भी अब मिलेगा पेंशन का लाभ
x
MP News: मपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि अब अन्य अनाथ बच्चों को भी मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के तहत पेंशन प्रदान की जाएगी।

एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि अब अन्य अनाथ बच्चों को भी मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के तहत पेंशन प्रदान की जाएगी। इस योजना में अब उन बच्चों को भी शामिल किया जाएगा जिनके माता-पिता नहीं हैं।

अनाथ बच्चों को मिलेगी पेंशन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा करते हुए कहा है कि अब मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का लाभ अन्य अनाथ बच्चों को भी प्रदान किया जाएगा। जिससे उनकी जिंदगी संवर सके। महामारी के दौरान माता-पिता की मृत्यु होने से अनाथ हुए बच्चों के लिए लागू पेंशन योजना के दायरे में अब उन बच्चों को भी शामिल किया जाएगा जिनके माता-पिता की मौत हो चुकी है और वह पूरी तरह अनाथ हो चुके हैं। ऐसे बच्चों को मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के तहत लाभान्वित करते हुए पेंशन प्रदान की जाएगी। जिससे वह आसानी से गुजर बसर करते हुए अपनी जिंदगी में नई रोशनी ला सकेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह घोषणा गढ़ाकोटा में आयोजित कन्या विवाह-निकाह कार्यक्रम के दौरान कही।

शाहपुर में खुलेगा डिग्री कॉलेज

सीएम श्री चौहान कैबिनेट मंत्री गोपाल भार्गव की पहल पर गढ़ाकोटा में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे। इस दौरान कैबिनेट मंत्री गोपाल भार्गव की मांग पर शाहपुर में डिग्री कॉलेज स्वीकृत करने की घोषणा भी की। इस दौरान सीएम ने मंत्री की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि भार्गव केवल राजनेता ही नहीं समाज सेवक और विकास पुरुष भी हैं। वह हमेशा प्रदेश के विकास के लिए प्रयत्नशील रहते हैं। उनके द्वारा 21 हजार कन्याओं का विवाह कराकर समाज सेवा का इतिहास बनाया है, जिसका अनुसरण सबको करना चाहिए। उन्होंने यह साबित कर दिया है कि राजनीति समाज सेवा है पेशा नहीं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को कैबिनेट मंत्री गोपाल भार्गव ने स्मृति चिन्ह भेंट किया।

धूमधाम से होगा गरीबों के बेटियों का विवाह

कार्यक्रम के दौरान कैबिनेट मंत्री गोपाल भार्गव ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनके द्वारा गरीब कन्याओं का विवाह कराने की शुरुआत की गई थी। इसकी शुरुआत 20 वर्ष पूर्व छोटे स्वरूप में हुई थी किंतु अब यह विशाल स्वरूप ले चुका है। अब एमपी का कोई भी गरीब चाहेगा तो उनकी बेटियों का विवाह धूमधाम से कराया जाएगा। गोपाल भार्गव ने बताया कि सामूहिक विवाह समारोह में ही उनके द्वारा अपने पुत्र अभिषेक और पुत्री डॉ. अवंतिका का विवाह धूमधाम से कराया गया था। जिसके बाद फाईव स्टार होटल या अन्य किसी बड़े होटल में इसका रिसेप्शन समारोह भी आयोजित नहीं किया गया।

Next Story