मध्यप्रदेश

बड़ा ऐलान! MP में यहां बनेगी 2 नई तहसील, मिली मंजूरी, फटाफट चेक करे कही आपके एरिया का नाम तो नहीं...

Shivraj Cabinet Meeting
x

Shivraj Cabinet Meeting

शिवराज कैबिनेट की अहम बैठक आयोजित की गई। बैठक में कई अहम मुद्दों पर निर्णय लिया गया।

Shivraj Cabinet Meeting: शिवराज कैबिनेट की अहम बैठक आयोजित की गई। बैठक में कई अहम मुद्दों पर निर्णय लिया गया। एक ओर जहां सभी विभागों के समान संवर्ग और सुनिश्चित कैरियर सोनयान योजना लागू करने का निर्णय लिया गया। कर्मचारियों को समय मान वेतनमान देने, तीन नए कॉलेज खोलने के साथ ही प्रदेश में दो नई तहसीलों को मंजूरी दी गई है। कैबिनेट की बैठक में किन किन मुद्दों पर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है आइए जाने।

स्वीकृत हुआ चतुर्थ समयमान वेतनमान

कैबिनेट की बैठक में सभी विभागों के समान संवर्ग और सुनिश्चित कैरियर प्रोन्नयन योजना लागू करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के तहतशासकीय कर्मचारी जिनकी सेवा अवधि 35 वर्ष या इससे अधिक हो चुकी है उन्हें एक जुलाई 2023 से चतुर्थ समयमान वेतनमान देना स्वीकृत किया गया है। माना जा रहा है कि सरकार के इस निर्णय से कर्मचारियों को बड़ा लाभ होगा वही समय मान वेतनमान बढ़ाए जाने से सरकार पर करीबन 250 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा।

औद्योगिक क्षेत्र में आरक्षित होगी भूमि

कैबिनेट बैठक में शिवराज सरकार ने निर्णय लेते हुए कहा है कि अनुसूचित जाति जनजाति के उद्यमियों के लिए औद्योगिक क्षेत्र में 20 प्रतिशत भूखंड आरक्षित कर रखा जाएगा। साथ में अनुसूचित जाति जनजाति के युवाओं को विकास शुल्क मे 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। युवाओं को काला प्रशिक्षण फेलोशिप दी जाएगी। जिसके लिए सभी जिले से 1000 युवाओं को चिन्हित किया जाएगा।

खुलेंगे तीन नए कालेज

सरकार के प्रस्ताव पर गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि प्रदेश में 4 नए शासकीय खोलें जाएंगे। तीन कॉलेजों में नए संकाय और तीन कॉलेजों में स्नातक स्तर पर नए विषय प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है। जिसके लिए करीब 341 नए पद सृजित होंगे।

बनेंगी 2 नई तहसील mp me shivpur aur sidhi me banegi nayi tahsil

कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया गया है कि प्रदेश में 2 नई तहसीलें संचालित होंगी। नई तस्वीरें नर्मदा पुरम जिले मे शिवपुर और सीधी जिले में मड़वास तहसील के प्रस्ताव को स्वीकृत दी गई।

Next Story