मध्यप्रदेश

शहडोल के सिंहपुर रेलवे स्टेशन में बड़ा हादसाः आपस में भिड़ीं दो मालगाड़ियां, दो की मौत, चार लोको पायलट गंभीर

Sanjay Patel
19 April 2023 7:55 AM GMT
शहडोल के सिंहपुर रेलवे स्टेशन में बड़ा हादसाः आपस में भिड़ीं दो मालगाड़ियां, दो की मौत, चार लोको पायलट गंभीर
x
MP News: एमपी शहडोल के सिंहपुर रेलवे स्टेशन में आज बड़ा हादसा हो गया। रेलवे ट्रैक में खड़ी मालगाड़ी से दूसरी मालगाड़ी आकर टकरा गई।

एमपी शहडोल के सिंहपुर रेलवे स्टेशन में आज बड़ा हादसा हो गया। रेलवे ट्रैक में खड़ी मालगाड़ी से दूसरी मालगाड़ी आकर टकरा गई। इस हादसे में एक पायलट की मौत मौके पर ही हो गई। इस हादसे में 5 लोको पायलट घायल हुए हैं। जिन्हें शहडोल मेडिकल कॉलेज में उपचार के लिए भर्ती कराया गया। उपचार के दौरान एक सहायक लोको पायलट की मौत हो गई। जबकि 4 लोगों का उपचार चल रहा है जिनकी हालत गंभीर बताई गई है।

सिग्नल ओवरशूट बना हादसे की वजह

शहडोल जिले में सिंहपुर रेलवे स्टेशन पर यह हादसा बुधवार की सुबह तकरीबन 7 बजे घटित हुआ। यहां ट्रैक पर एक मालगाड़ी पहले से खड़ी थी। जिससे बिलासपुर से आ रही दूसरी मालगाड़ी सिग्नल ओवरशूट कर टकरा गई। इस दौरान एक अन्य मालगाड़ी भी वहां से गुजर रही थी। हादसे के दौरान दोनों मालगाड़ी के डिब्बे तीसरी मालगाड़ी पर जा गिरे। इसके साथ ही इंजन में आग लग गई। बताया जा रहा है कि स्टेशन के पास सिग्नल ओवरशूट (रेड सिग्नल होने के बावजूद आगे बढ़ना) की वजह से उक्त हादसा घटित हुआ। इस संबंध में रेलवे अधिकारियों का कहना है कि जांच के बाद ही दुर्घटना की असली वजह सामने आ सकेगी।

दोनों मालगाड़ियों में लोड था कोयला

बताया गया है कि सिंहपुर रेलवे स्टेशन पर पहले से ही एक मालगाड़ी खड़ी थी जिसमें कोयला लोड था इस दौरान सिग्नल भी रेड था। उसी दौरान कटनी से दूसरी मालगाड़ी उसी ट्रैक पर आ गई जिसमें भी कोयला लोड था। सिग्नल रेड होने के बाद भी कटनी से आ रही मालगाड़ी आगे बढ़ी और रेलवे ट्रैक पर खड़ी मालगाड़ी से जा टकराई। हादसे के दौरान दोनों ट्रेन डिरेल हो गईं। बताया गया है कि दोनों मालगाड़ियां बुढ़ार रेलवे स्टेशन जा रही थीं।

रेल हादसे में इनकी हुई मौत

एमपी शहडोल के सिंहपुर रेलवे स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी में एक इंजन आगे और एक पीछे था। जबकि कटनी से आ रही मालगाड़ी में दो इंजन चालू और एक इंजन बंद था। इस रेल हादसे में चार इंजन क्षतिग्रस्त हुए हैं। दुर्घटना के बाद चारों इंजनों में आग भड़क उठी। बताया गया है कि ट्रैक पर जो मालगाड़ी खड़ी थी उसमें पीछे की तरफ लगे इंजन में लोको पायलट राजेन्द्र प्रसाद और सहायक लोक पायलट ऋतुराज सिंह थे। इंजन में पीछे से लगी टक्कर में राजेन्द्र प्रसाद ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। जबकि सहायक लोको पायलट ऋतुराज सिंह की अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। वहीं इस हादसे में घायल चार लोको पायलट का शहडोल मेडिकल कॉलेज में उपचार चल रहा है।

इन दस ट्रेनों को किया रद्द

हादसे के बाद रेलवे द्वारा दस ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। बिलासपुर से शहडोल के लिए चलने वाली ट्रेन नंबर 08740 बिलासपुर-शहडोल 19 अप्रैल को रद्द रहेगी। शहडोल से अंबिकापुर चलने वाली ट्रेन नंबर 08749 शहडोल-अंबिकापुर 19 अप्रैल को रद्द, अंबिकापुर से अनूपपुर के लिए चलने वाली ट्रेन नंबर 08758 अंबिकापुर-अनूपपुर 19 अप्रैल को रद्द, अनूपपुर से मनेन्द्रगढ़ के लिए चलने वाली ट्रेन नंबर 08759 अनूपपपुर-मनेन्द्रगढ़ 19 अप्रैल को रद्द, मनेन्द्रगढ़ से अंबिकापुर चलने वाली ट्रेन नंबर 08757 मनेन्द्रगढ़-अंबिकापुर 20 अप्रैल को रद्द, अंबिकापुर से शहडोल के लिए चलने वाली ट्रेन नंबर 08750 अंबिकापुर-शहडोल 20 अप्रैल को रद्द, शहडोल से बिलासपुर के लिए चलने वाली ट्रेन नंबर 08739 शहडोल-बिलासपुर 19 अप्रैल को रद्द, अंबिकापुर से शहडोल के लिए चलने वाली ट्रेन नंबर 18576 अंबिकापुर-शहडोल 19 अप्रैल को रद्द, शहडोल से अंबिकापुर के लिए चलने वाली ट्रेन नंबर 18755 शहडोल-अंबिकापुर 19 अप्रैल को रद्द, बिलासपुर से इंदौर के लिए चलने वाली ट्रेन नंबर 18234 बिलासपुर-इंदौर नर्मदा एक्सप्रेस 19 अप्रैल को रद्द रहेगी।

गंतव्य से पहले यह हुईं रद्द

गंतव्य से पहले इन गाड़ियों को रद्द किया गया है। जिसमें ट्रेन नंबर 08747 बिलासपुर-कटनी को पेंड्रा रोड में रद्द, ट्रेन नंबर 11266 अंबिकापुर-जबलपुर को बिजुरी में रद्द, ट्रेन नंबर 11265 जबलपुर-अंबिकापुर को जबलपुर मंडल में रद्द किया गया है। इसके साथ ही यह ट्रेनें बरौनी से 18 अप्रैल को रवाना हुई ट्रेन 15231 बरौनी-गोंदिया और अजमेर से 18 अप्रैल को रवाना हुई ट्रेन 18208 अजमेर-दुर्ग परिवर्तित मार्ग से गुजरेंगी। वहीं दुर्ग से चलने वाली ट्रेन नंबर 20847 दुर्ग-ऊधमपुर एक्सप्रेस को आज दो घंटे लेट रवाना किया जाएगा।

बस से भेजे जा रहे यात्री

हादसे के बाद कटनी-बिलासपुर रेलवे यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है। कटनी और बिलासपुर की ओर से आने-जाने वाली सभी यात्री ट्रेनों और मालगाड़ियों को रोक दिया गया है। इसके साथ ही बिलासपुर-इंदौर एक्सप्रेस ट्रेन को भी रद्द कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन को नौरोजाबाद रेलवे स्टेशन पर रोक लिया गया है। जहां से यात्रियों को बसों के माध्यम से रवाना किये जाने की व्यवस्था बनाई जा रही है। इस संबंध में शहडोल कलेक्टर वंदना वैद्य के मुताबिक 15 बसों की व्यवस्था करके नौरोजाबाद के लिए यात्रियों को रवाना कर दिया गया है। इन सभी यात्रियों को बिलासपुर रेलवे स्टेशन पर छोड़ा जाएगा। हादसा सिंहपुर रेलवे स्टेशन में हुआ। यह स्टेशन शहडोल और बुढ़ार रेलवे स्टेशन के बीच में पड़ता है। इस स्टेशन पर कोई भी यात्री ट्रेन नहीं रुकती। इसका इस्तेमाल आउटर के लिए किया जाता है।

Next Story