मध्यप्रदेश

MPPEB: बाहर से सॉल्व हुआ था MPTET का पेपर, मैप आईटी ने किया खुलासा

MPPEB
x

MPPEB

मामले में वायरल हुए स्क्रीन शॉट (Viral Screen Shot) की जांच कर रही संस्था मैप आईटी ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट पीईबी (Professional Examination Board) को सौंप दी है।

भोपाल (Bhopal): प्रोफेसनल एग्जामिनेशन बोर्ड पीईबी (Peb) की शिक्षक पात्रता परीक्षा के पेपर बाहर से सॉल्व किया गया था। इस मामले में वायरल हुए स्क्रीन शॉट (Viral Screen Shot) की जांच कर रही संस्था मैप आईटी ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट पीईबी (Professional Examination Board) को सौंप दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस परीक्षार्थी का पेपर वायरल होना बताया गया था वह जिस सिस्टम का स्क्रीन शॉट है उसे संबंधित परीक्षार्थी के सिस्टम से सीधे नहीं लिया गया था। एक अन्य कम्प्यूटर को संबंधित सेंटर से जोड़कर यक काम किया गया था। यह सिस्टम कैसे जुड़ा इस पर भी सवाल उठ रहे हैं। इस जांच में परीक्षार्थी के अलावा परीक्षा ऑपरेशन का काम करने वाली कंपनी एडीक्यूटी व इनविजिलेटर की सांठगांठ की बात सामने आई है। गौरतलब है कि परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के सागर स्थित कॉलेज ज्ञानवीर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड साइंस में यह गड़बड़ी हुई थी। इस परीक्षा में करीब 11 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इस मामले में पीईबी के अधिकारियों ने किसी प्रकार की टिप्पणी नहीं की है।




रिमोट एक्सेस पर लिया गया था कम्प्यूटर

परीक्षा में एक एक्सट्रा कम्प्यूटर को सिस्टम से जोड़ा गया था। इसे रिमोट एक्सेस पर लिया गया था। ऐसे में किसी तीसरे व्यक्ति ने केन्द्र पर आए बिना ही पेपर को हल किया। जो स्क्रीनशॉट वायरल हुआ वह उसी सिस्टम का था। इसमें टूलबार भी दिख रहा है। परीक्षा हॉल में परीक्षार्थी को जो कम्प्यूटर मिलता है उस पर इंटरनेट नहीं दिया जाता है।

परीक्षा निरस्तगी की मांग

एमपीटेट (MPPTET) परीक्षा में हुई गड़बड़ी की मांग को लेकर परीक्षार्थियों द्वारा परीक्षा निरस्तगी के साथ ही दोबारा परीक्षा कराए जाने की मांग की जा रही है। पूर्व में अभ्यर्थियों ने भोपाल में अपनी इस मांग को लेकर हंगामा प्रदर्शन भी किया था। इसके अलावा सोसल मीडिया में भी परीक्षा दोबारा कराए जाने की मांग को लेकर पोस्ट डाली जा रही है।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story