मध्यप्रदेश

एमपी: यूजी में छात्राओं ने तो पीजी में छात्रों ने ज्यादा लिए एडमिशन

एमपी: यूजी में छात्राओं ने तो पीजी में छात्रों ने ज्यादा लिए एडमिशन
x
MP News: यूजी-पीजी के मुख्य राउंड में यूजी में छात्राओं ने तो पीजी में छात्रों ने अधिक संख्या में प्रवेश लिया है।

MP Bhopal News: हायर एजुकेशन (Higher Education) द्वारा प्रदेश के 1317 सरकारी और निजी महाविद्यालयों में यूजी-पीजी में ई-प्रवेश (E-Pravesh) प्रक्रिया की जा रही है। इसी कड़ी में शनिवार को यूजी का मुख्य राउंड समाप्त हो गया। पीजी में सोमवार को मुख्य राउंड का अंतिम दिन है। यूजी पीजी की कुल 7.95 लाख सीटें है। जबकि रविवार तक 1.17 लाख सीटों पर ही एडमिशन हो सकता है। इस तरह करीब 6.77 लाख सीटें खाली है। गौरतलब है कि यूजी-पीजी के मुख्य राउंड में यूजी में छात्राओं ने तो पीजी में छात्रों ने अधिक संख्या में प्रवेश लिया है। यूजी में कुल 95986, विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। इनमें 57320 छात्राएं और 38666 छात्र शामिल है। पीजी में अब तब 21420 विद्यार्थियों ने एडमिशन लिया है। इनमें 14923 छात्र और 7127 छात्राएं शामिल है।

बढ़ाई गई काउंसलिंग की तिथि

विभाग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चलते आगामी तीनों सीएलसी राउंड के कार्यक्रम को बढ़ा दिया है। अब 11 जुलाई को समाप्त होने वाली प्रक्रिया 16 जुलाई को समाप्त होगी। दरअसल चुनाव कराने में कॉलेज के प्रोफेसर और कर्मचारी व्यवस्त रहेंगे। जिसके कारण विद्यार्थियों को प्रवेश लेने में परेशानी हो सकती है। इसी कारण से हायर एजुकेशन (Higher Education) ने तिथि में परिवर्तन किया है।

सीट भरने के लिए सीएलसी का सहारा

बताया गया है कि कॉलेजों की सीट भरने के लिए अब कॉलेज लेवल काउंसलिंग का सहारा बचा है। विभाग द्वारा सीएलसी के तीन राउंड चलाए जाएंगे। इससे निजी महाविद्यालयों को फायदा होगा। पहले सीएलसी राउंड का काउसलिंग चल रही है। इसमें यूजी में 1.02 लाख स्टूडेंट्स ने चॉइस फिलिंग कर 53622 ने सत्यापन कराया है। यूजी का पहला सीएलसी राउंड 14 जून और पीजी का 15 जून तक चलेगा।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story