मध्यप्रदेश

भोपाल: दस्तोवज सत्यापन में बिजली बनी बाधा, हायर एजुकेशन पहुंच रही शिकायतें

mp higher education department
x
प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही ऑनलाइन पंजीयन और दस्तावेजों का वेरीफिकेशन का कार्य किया जा रहा है।

भोपाल: हायर एजुकेशन (Higher Education) के निर्देश के बाद महाविद्यालयों में एडमिशन प्रक्रिया (Admission process in colleges) 17 मई से प्रारंभ हो गई। प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही ऑनलाइन पंजीयन और दस्तावेजों का वेरीफिकेशन का कार्य किया जा रहा है। लेकिन बताते हैं कि बिजली आपूर्ति बाधित होने के कारण महाविद्यालयों में दस्तावेजों का सत्यापन किए जाने में परेशानी हो रही है। इस संबंध में विद्यार्थियों द्वारा हायर एजुकेशन में शिकायत भी की गई है। हायर एजुकेशन आयुक्त ने गत दिवस संपन्न हुई वीडियो कान्फ्रेसिंग में प्राचार्यों को समस्या का निराकरण करने का निर्देश देते हुए जम कर फटकार भी लगाई।

बताया गया है कि कॉलेजों में बीएड, एमएड समेत स्नातक और स्नातकोत्तर की प्रवेश प्रक्रिया भी हो रही है। प्रक्रिया के दौरान दस्तावेजों का सत्यापन करने बरते न जाने के निर्देश हायर एजुकेशन विभाग द्वारा जारी किया गया है। अधिकांश कॉलेजों ने बिजली आपूर्ति बाधित को सबसे बड़ी बाधा बताया है। सूत्रों की माने तो ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत जो दस्तोवज जमा कराए जा रहे हैं। उनका कुछ कॉलेजों में सत्यापन नहीं किया जा रहा है। बिजली सप्लाई बंद होने से भी इस प्रक्रिया में बाधा आ रही है। ग्रामीण क्षेत्रों के कॉलेजों में समस्या विकराल है। जिसका खामियाजा विद्यार्थियों को उठाना पड़ रहा है। इस तरह की शिकायतें मिलने पर आयुक्त उच्च शिक्षा द्वारा वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए कॉलेज प्रबंधन को फटकार लगाते हुए समय पर प्रक्रिया पूरी करने निर्देशित किया गया है।

मोबाइल में मैसेज के द्वारा दी जा रही जानकारी

बताते हैं कि ऑनलाइन दस्तावेजों का सत्यापन (Online Document verification) का विकल्प भी मौजूद है। लेकिन ऑनलाइन सत्यापन के दौरान आ रही गड़बड़ियों को सुधारने के लिए विद्यार्थियों को कॉलेज में बनाए गए सेंटर में जाना होगा। छात्र के दस्तावेज में किस प्रकार की गड़बड़ी है इसकी जानकारी विभाग द्वारा छात्रों को मोबाइल के माध्यम से दी जा रही है।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story