मध्यप्रदेश

Tourist Train: एमपी से रवाना होगी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन, किन तीर्थस्थलों का कराएगी भ्रमण, कितना रहेगा किराया यहां पर जानें

Sanjay Patel
19 April 2023 10:52 AM GMT
Tourist Train: एमपी से रवाना होगी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन, किन तीर्थस्थलों का कराएगी भ्रमण, कितना रहेगा किराया यहां पर जानें
x
MP News: पर्यटकों को विभिन्न धार्मिक स्थलों का भ्रमण कराने के लिए भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। यह ट्रेन मध्यप्रदेश के इंदौर रेलवे स्टेशन से 29 मई को रवाना होगी।

पर्यटकों को विभिन्न धार्मिक स्थलों का भ्रमण कराने के लिए भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। यह ट्रेन मध्यप्रदेश के इंदौर रेलवे स्टेशन से 29 मई को रवाना होगी। विभिन्न तीर्थस्थलों का भ्रमण करने के लिए टिकट की बुकिंग भी प्रारंभ हो चुकी है। यात्रा के दौरान यात्रियों को रामेश्वरम सहित अन्य पांच धार्मिक स्थलों पर घुमाने की व्यवस्था रहेगी। इस धार्मिक यात्रा पर जाने के लिए पर्यटक अपनी बुकिंग करवा सकते हैं।

भारत गौरव पर्यटन ट्रेन किराया

मध्यप्रदेश के इंदौर रेलवे स्टेशन से रवाना होने वाली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन विभिन्न धार्मिक स्थलों का भ्रमण कराएगी। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) पर्यटकों को इंदौर से रामेश्वरम और तिरुपति समेत पांच स्थानों पर घुमाने के लिए भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलाएगा। इस यात्रा का प्रति व्यक्ति खर्च 18700 रुपए है। इंदौर से प्रस्थान कर यह पर्यटक ट्रेन देवास, उज्जैन, शुजालपुर, रानी कमलापति, इटारसी, बैतूल और नागपुर के स्टेशनों से होते हुए जाएगी। जिससे यहां के लोगों को भी इस यात्रा का लाभ मिल सकेगा। इस ट्रेन में समस्त कोच स्लीपर श्रेणी के रहेंगे।

9 रात और 10 दिन का रहेगा टूर

यात्रा के दौरान नौ रातों और 10 दिन का टूर कराया जाएगा। भारत गौरव पर्यटक ट्रेन विभिन्न धार्मिक स्थलों का पर्यटकों को भ्रमण करेगी। यात्रा में तिरुपति बालाजी मंदिर, पद्मावति मंदिर, रामेश्वरम का रामनाथ स्वामी मंदिर, मदुरै का मीनाक्षी मंदिर, कन्याकुमारी स्थित विवेकानंद रॉक मेमोरियल, गांधी मंडपम, कन्याकुमारी मंदिर और त्रिवेन्द्रम का पद्मानाभस्वामी मंदिर का भ्रमण लोग कर सकेंगे। आईआरसीटीसी अथवा इंदौर स्टेशन के प्लेटफॉर्म-एक स्थित बुकिंग ऑफिस से इस ट्रेन के संबंध में अधिक जानकारी यात्री प्राप्त कर सकते हैं। आईआरसीटीसी इंदौर द्वारा लोगों को पुरी की यात्रा भी करवाई जाएगी। यह ट्रेन 16 मई को इंदौर से रवाना होगी। जिसकी जानकारी भी आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर मिल जाएगी। यह टूर भी नौ रातों और दस दिनों का रहेगा।

Next Story