मध्यप्रदेश

बेस्ट हैं मध्य प्रदेश के जंगल और यहाँ के वन्यप्राणी, देशी-विदेशी पर्यटको को कर रहे आकर्षित, मिला सर्वश्रेष्ठ अवार्ड

Suyash Dubey
22 Aug 2021 5:37 PM GMT
बेस्ट है मध्य प्रदेश के जंगल और यहाँ के वन्यप्राणी, देशी-विदेशी पर्यटको को कर रहे आकर्षित, मिला सर्वश्रेष्ठ अवार्ड
x
प्रदेश के जंगल और वहां रहने वाले वन्य जीवों के चलते एमपी को सर्वश्रेष्ठ अवार्ड मिला है।

देश के ही नही बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी एमपी के जंगल और वहां रहने वाले वन्यप्राणी आकर्षित कर रहे है। पर्यटकों की पसंद के चलते एमपी को सर्वश्रेष्ठ आवार्ड दिल्ली में मिला है।

खबरों के तहत दिल्ली में आयोजित इंटरनेशनल टूरिज्म एक्सपो एंड कॉन्क्लेव 2021 में एमपी को सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मौजूद प्रमुख सचिव पर्यटन एवं जनसंपर्क शिव शेखर शुक्ला ने पुरस्कार लिया।

फीडबैक के आधार पर मिला अवॉर्ड

मध्यप्रदेश को पर्यटन में जो पुरस्कार मिला हैं वह सोशल मीडिया पर टूरिस्ट के फीडबैक के आधार पर दिया गया है। साथ ही बेस्ट वाइल्ड लाइफ एंड इको टूरिज्म का अवॉर्ड डिप्टी डायरेक्टर एमपी टूरिज्म युवराज पडोले को, जबकि बेस्ट टूरिज्म मार्केटिंग कैंपेन का अवॉर्ड डिप्टी डायरेक्टर एमपी टूरिज्म दीपिका रॉय चौधरी को मिला।

जानकारी के तहत इंटरनेशनल टूरिज्म एक्सपो एंड कॉन्क्लेव दिल्ली की संस्था है। यह संस्था सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाकर फीडबैक के आधार पर हर साल अवॉर्ड देती है।

एमपी के वन क्षेत्रों पर एक नजर

प्रदेश में 77 हजार 700 वर्ग किलोमीटर के वन क्षेत्र हैं। इसमें 11 राष्ट्रीय उद्यानों और 24 वन्यजीव अभयारण्यों के साथ कई वन्यजीव हॉट स्पॉट हैं। 526 की अधिकतम बाघ संख्या वाले टाइगर स्टेट मध्य प्रदेश को हाल ही में द लेपर्ड स्टेट और घड़ियाल स्टेट का दर्जा मिला है।

पर्यटन को बढ़ाने किये गये इस तरह के प्रयास

राज्य में पर्यटन को बढ़ाने के लिये विभाग ने ओरछा सांस्कृतिक उत्सव, मांडू उत्सव, जल महोत्सव, गो हेरिटेज रन, साइकिल सफारी और एलीफेंट सफारी जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया है।

फॉरेस्ट एरिया में टूरिज्म बढ़ाने के बिफर में सफर' बफर जोन में 4 दिन और 400 किलोमीटर लंबी साइकिल यात्रा का आयोजन किया गया। इसमें इंदौर, बैतूल, नागपुर, बेंगलुरु, नासिक, पुद्दुचेरी, मुंबई के 30 साइकिल चालकों ने भाग लिया। इस पर पर्यटन विभाग को अच्छा रिस्पांस मिला।

Next Story
Share it