मध्यप्रदेश

एमपी: बिना बताए विद्यालय से अनुपस्थित रहना पड़ा महंगा, दो शिक्षकों को किया निलंबित

mp katni news
x
मध्य प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों द्वारा बिना बताए गायब रहना कोई नई बात नहीं है। नई बात है विद्यालय से गायब रहने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई।

डिंडौरी- प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों द्वारा बिना बताए गायब रहना कोई नई बात नहीं है। नई बात है विद्यालय से गायब रहने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई। इसी परिप्रेक्ष्य में आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त ने प्राथमिक शाला लुगदरा में पदस्थ शिक्षक जगत करावी और धमनगांव हर्रा टोला प्राथमिक शाला में पदस्थ पूरन ठाकुर को निलंबित कर दिया है। सहायक आयुक्त द्वारा यह कार्रवाई शिक्षकों के विद्यालय से अनुपस्थित रहने के कारण लिया गया है।

क्या है मामला

बताया गया है कि जिला शिक्षा अधिकारी राघवेन्द्र मिश्रा द्वारा गत दिवस डिंडौरी विकासखंड अंतर्गत जमगांव संकुल केन्द्र के लुगदरा प्राथमिक शाला का निरीक्षण किया था। निरीक्षण में डीईओ ने पाया कि यहां पदस्थ शिक्षक जगत मरावी बिना अवकाश स्वीकृत हुए ही विद्यालय से गायब हैं। इसी प्रकार शाहपुर संकुल केन्द्र के धमनगांव हर्रा टोला प्राथमिक शाला में पदस्थ शिक्षक पूरन ठाकुर भी डीईओ निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिले। संबंधित शिक्षकों के विद्यालय में अनुपस्थित रहने के कारण जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सहायक आयुक्त को प्रतिवेदन दिया गया। प्राप्त प्रतिवेदन को आधार मानते हुए प्रभारी सहायक आयुक्त आेंकार डेहरिया ने शिक्षक जगत मरावी को निलंबित कर शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय अझवार और पूरन ठाकुर को निलंबित कर उसे शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय विक्रमपुर अटैच कर दिया है।

शराब पीकर आने का आरोप

निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने जिला शिक्षा अधिकारी को बताया कि शिक्षक पूरन ठाकुर की गतिविधियां संदिग्ध है। वह विद्यालय आते ही नहीं। जब भी आते हैं शराब पीकर आते है। ग्रामीणों द्वारा मना करने पर वह गाली-गलौज पर उतर आते हैं।

वर्जन

विद्यालय के निरीक्षण के दौरान दो शिक्षक अनुपस्थित मिले थे। शिक्षकों का यह कृत्य लापरवाही में आता है। संबंधित शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए सहायक आयुक्त को लिखा गया। जिसके बाद सहायक आयुक्त ने संबंधित शिक्षकों को निलंबित करने का आदेश दिया है।

राघवेन्द्र मिश्रा, जिला शिक्षा अधिकारी

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story