मध्यप्रदेश

विधानसभा चुनाव से पहले एमपी के पेंशनर्स को मिलेगा 42 फीसदी महंगाई भत्ता, 8 हजार रुपए तक का होगा फायदा

विधानसभा चुनाव से पहले एमपी के पेंशनर्स को मिलेगा 42 फीसदी महंगाई भत्ता, 8 हजार रुपए तक का होगा फायदा
x
मध्यप्रदेश में पेंशनर्स को अभी 38 फीसदी तक डीए का लाभ मिल रहा है. गुरुवार को सरकार ने 42 फीसदी महंगाई भत्ते के आदेश जारी कर दिए हैं.

भोपाल. विधानसभा चुनाव (MP Assembly Elections 2023) से दो महीने पहले मध्यप्रदेश सरकार ने पेंशनर्स (Pensioners DA In MP) को बड़ी सौगात दी है. सरकार ने गुरुवार को पेंशनर्स को 42 फीसदी महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) के आदेश जारी कर दिए.

इसके तहत पेंशनर्स और परिवार को 1 जुलाई, 2023 से छठवें वेतनमान में मूल पेंशन-परिवार पेंशन पर 221 फीसदी और सातवें वेतनमान (7th Pay Commission) में 42 प्रतिशत की दर से मंहगाई राहत मिलेगी.

पेंशनर्स को 290 रुपए से लेकर 8 हजार रुपए तक का फायदा होगा

आदेश के तहत बढ़ी हुई राशि जुलाई 2023 से मिलेगी, जो अगस्त 2023 से देय होगी. पेंशनर्स को 290 रुपए से लेकर 8 हजार रुपए तक का फायदा होगा. बता दें कि छठवें वेतनमान में महंगाई राहत की वृद्धि दर 9 प्रतिशत और सातवें वेतनमान में महंगाई राहत की वृद्धि दर 4 प्रतिशत है.

इससे पहले पेंशनर्स को 1 जुलाई 2023 से छठवें वेतनमान में मूल पेंशन-परिवार पेंशन पर 212 प्रतिशत की दर से और सातवें वेतनमान में 38 प्रतिशत की दर से मंहगाई राहत मिल रही थी. इसमें 80 वर्ष या इससे अधिक की आयु के पेंशनरों को देय अतिरिक्त पेंशन पर भी महंगाई राहत मिलेगी. महंगाई राहत अर्धवार्षिकी, सेवानिवृत्त, असमर्थता तथा क्षतिपूर्ति पेंशन पर भी मिलेगी. सेवा से हटाए गए कर्मचारियों को स्वीकार किए गए अनुकंपा भत्ते पर भी महंगाई राहत की पात्रता होगी.

Next Story