मध्यप्रदेश

बगैर टिकट रेल में सफर कर रहे हैं तो हो जाइए सावधान, एक दिन में पकड़े गए 272 यात्री

Sanjay Patel
20 March 2023 9:47 AM GMT
बगैर टिकट रेल में सफर कर रहे हैं तो हो जाइए सावधान, एक दिन में पकड़े गए 272 यात्री
x
Railway Operation Combing: बगैर टिकट यदि आप रेल में सफर कर रहे हैं तो अब आपको सावधान रहना होगा। क्योंकि इस तरह से पैसे बचाने की सोच आप पर भारी पड़ सकती है।

Railway Operation Combing: बगैर टिकट यदि आप रेल में सफर कर रहे हैं तो अब आपको सावधान रहना होगा। क्योंकि इस तरह से पैसे बचाने की सोच आप पर भारी पड़ सकती है। आप कभी भी पकड़े जा सकते हैं और आपको भारी जुर्माना भरना पड़ेगा। रेलवे द्वारा अब ऑपरेशन कॉम्बिंग चलाया जा रहा है। जिसमें लगातार दर्जन भर ट्रेनों में बिना टिकट के यात्रा कर रहे यात्रियों को पकड़कर उनसे जुर्माना वसूल किया गया है।

एक दिन में वसूला 2 लाख से अधिक जुर्माना

रेलवे के ऑपरेशन कॉम्बिंग के तहत ऐसे यात्रियों की धरपकड़ की जा रही है जो बगैर टिकट रेल में सफर का आनंद लेते हैं। जबलपुर मंडल द्वारा एक दिन में बिना टिकट 272 यात्रियों को पकड़ा गया। जिनसे तकरीबन 2 लाख रुपए का जुर्माना वसूला गया है। इस संबंध में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्व रंजन के मुताबिक टिकिट निरीक्षकों द्वारा मुंबई रेल, महानगरी, पूना, जनता एक्सप्रेस, इंटरसिटी सहित दर्जन भर यात्री गाड़ियों में सघन टिकिट जांच अभियान चलाया गया। जिसमें 120 यात्री बगैर टिकट यात्रा करते पाए गए। जिनसे 1 लाख 2 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया गया। यह जुर्माना उनके द्वारा की जा रही यात्रा के अगले स्थान से अगले स्टेशन के टिकिट का दोगुना किराया और पेनाल्टी सहित वसूला गया।

दूसरे की टिकट पर यात्रा करते मिले 152 लोग

ऑपरेशन कॉम्बिंग के दौरान ट्रेनों में सफर करते हुए ऐसे यात्री भी पाए गए जो दूसरे के नाम की टिकट पर यात्रा कर रहे थे। कुछ ऐसे भी थे जिनके निम्न श्रेणी से उच्च श्रेणी में यात्रा की जा रही थी। इस तरह के 152 यात्री मिले। जिनसे रेलवे द्वारा 1 लाख 18 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया। इन यात्रियों को रेलवे द्वारा यह समझाइश भी दी गई कि बगैर टिकट रेल में यात्रा न करें, इसके साथ ही किसी दूसरे के टिकट का उपयोग भी न करें। रेलवे द्वारा प्रारंभ की गई ऑपरेशन कॉम्बिंग से एक दिन में कुल 272 यात्रियों को पकड़ा गया जिनसे 2 लाख 18 हजार रुपए से अधिक राशि वसूली गई।

Next Story