मध्यप्रदेश

प्रसिद्धि और विवाद के बीच बागेश्वर धाम पीठाधीश धीरेंद्र शास्त्री को मिली 'Y' कैटेगरी की सुरक्षा, एमपी की शिवराज सरकार ने जारी किए आदेश

प्रसिद्धि और विवाद के बीच बागेश्वर धाम पीठाधीश धीरेंद्र शास्त्री को मिली Y कैटेगरी की सुरक्षा, एमपी की शिवराज सरकार ने जारी किए आदेश
x

बागेश्वर धाम पीठाधीश धीरेंद्र शास्त्री को मिली Y श्रेणी की सुरक्षा, एमपी की शिवराज सरकार ने जारी किए आदेश

बाबा बागेश्वर धीरेंद्र शास्त्री को मध्यप्रदेश सरकार ने 'Y' कैटेगरी की सुरक्षा दी है. इसके साथ ही अन्य राज्यों को भी कहा गया है कि जब भी बागेश्वर धाम पीठाधीश उनके राज्य में आएं, उन्हें 'Y' कैटेगरी सुरक्षा कवर दिया जाय.

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने बाबा बागेश्वरधाम सरकार (Baba Bageshwar Dham Sarkar Dhirendra Krishna Shastri) के नाम से मशहूर धीरेंद्र शास्त्री को 'Y' कैटेगरी की सुरक्षा दी है। साथ ही सभी राज्यों को कहा है कि जब भी धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री उनके राज्य में आएं, संबन्धित राज्य सरकार उन्हे 'Y' कैटेगरी सुरक्षा कवर दें।

एमपी के छतरपुर जिले के बागेश्वर धाम के पुजारी धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री गर्ग अक्सर कथा एवं दिव्य दरबार आयोजनों को लेकर कई स्थानों पर जाते रहते हैं, जहां काफी भीड़ एकत्रित हो जाती है। जिसके चलते उनकी सुरक्षा को लेकर मध्यप्रदेश सरकार ने उन्हे 'वाय' कैटेगरी की सुरक्षा दी है।

बता दें 13 से 17 मई तक धीरेंद्र शास्त्री ने बिहार में बाबा बागेश्वरधाम के दरबार का आयोजन किया था, जिसमें बाबा बागेश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री और उनके भक्तों ने कई नए कीर्तिमान बनाए हैं और दरबार में अर्जी लगाने के सभी पुराने रिकॉर्ड टूट गए।

क्या है 'Y' कैटेगरी सुरक्षा

खूफिया ब्यूरो द्वारा सुरक्षा संबंधी खतरों को देखते हुए देश के वीवीआईपी और अन्य क्षेत्रों के लोगों को X, Y, Y+, Z और Z+ जैसे सुरक्षा कवच दिए जाते हैं। बाबा वागेश्वर धाम को Y कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है। Y श्रेणी सुरक्षा में व्यक्ति को 24 घंटे कुल 11 सुरक्षाकर्मियों का कवच दिया जाता है। जिसमें दो पीएसओ (निजी सुरक्षागार्ड) भी शामिल होते हैं। इस श्रेणी में कोई कमांडो तैनात नहीं होता है।

रिकॉर्ड 18 लाख आर्जियां लगी

बताया जा रहा है कि बिहार में पांच दिन चले दिव्य दरबार में रिकार्ड 18 लाख अर्जियां लगी हैं, जबकि इस दरबार में 30 लाख से अधिक लोगों की उपस्थिति रही। बाबा बागेश्वरधाम के दिव्य दरबार में अर्जी लगाने के लिए भक्तों को लाल कपड़े में नारियल बांधकर कथा वाले स्थान पर रखा जाता है। लिहाजा, तरेत पाली मठ के प्रसाद और नारियल की बिक्री करने वाले दुकानदारों ने सिर्फ इन दोनों चीजों से ही 5 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार किया।

विवाद और प्रसिद्धि साथ-साथ

बाबा बागेश्वर धाम को लेकर विवाद और प्रसिद्धि दोनों साथ साथ चल रहें हैं। धीरेंद्र शास्त्री अक्सर भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाने की बात करते हैं और सनातनीयों के प्रिय हो जाते हैं। दिव्य दरबार के जरिए भक्तों की समस्याएँ सुनते हैं और उनके पीड़ा का निदान करते हैं तो भक्तों की तादात भी बढ़ा रहें हैं। वहीं विवादों में भी आ जाते हैं, कभी साईं बाबा को लेकर टिप्पणी करते हैं तो कभी विवादित भाषा का इस्तेमाल कर।


Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story