मध्यप्रदेश

एमपी में अगले 5 दिन जमकर बरसेंगे बदरा, 31 अगस्त तक इन जिलों में होगी भारी बारिश

Madhya Pradesh Weather Forecast
x

Weather Update

MP Weather Forecast: एमपी में सक्रिय मानसून से पूरे अगस्त माह में होगी अच्छी बारिश

Madhya Pradesh Weather Forecast: मध्यप्रदेश सहित विंध्य क्षेत्र में गुरूवार से एक बार फिर बारिश का सिलसिला तेज हो गया है और अभी एक सप्ताह राहत मिलती नजर नही आ रही है। एमपी मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार 26 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बनने जा रहा है, जिसके प्रभाव से अगस्त अंत तक बारिश का सिलासिला जारी रहेगा। हांलाकि नए सिस्टम से भारी बारिश होने के आसार नहीं दिख रहे हैं, लेकिन 26 अगस्त को पूर्वी मध्यप्रदेश और इसके बाद अन्य हिस्सों में बारिश होगी। ऐसे क्षेत्र के लोगो को अलर्ट रहने की भी जरूरत है।

इन संभागों में होगी ज्यादा बारिश

26 अगस्त से पूर्वी मध्यप्रदेश के हिस्सों में बारिश, 27 से 31 अगस्त के बीच भोपाल-नर्मदापुरम में तेज बारिश और इंदौर-उज्जैन संभाग में रिमझिम बारिश होगी। ग्वालियर में 29 अगस्त को गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। 31 अगस्त तक ग्वालियर, भिंड, मुरैना व दतिया में भारी वर्षा के आसार नहीं है, लेकिन स्थानीय प्रभाव से गरज-चमक गुना, शिवपुरी और अशोकनगर मे असर देखने को मिलेगा।

ऐसे बन रही ट्रफ लाइन

मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफ उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर बनी मौसम प्रणाली से होकर अजमेर, सतना, सीधी से छत्तीसगढ़ होते हुए बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है। वातावरण में नमी धीरे-धीरे कम होने लगी है।वर्तमान में उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इसके असर से पूर्वी मप्र के रीवा, शहडोल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश की स्थित बन रही है। ज्ञात हो कि यंहा गुरुवार से बारिश का आसार शुरू हो गया हैं।

यहां हुई बारिश

जारी मानसूनी बारिश से गुरूवार 25 अगस्त को सभी संभागों में गरज चमक के साथ बारिश हुई है। वही बारिश का असर शहडोल और रीवा संभाग के अनेक स्थानों पर रहा है। इसी तरह जबलपुर, सागर, नर्मदापुरम और भोपाल में कुछ स्थानों पर के साथ इंदौर, उज्जैन और ग्वालियर-चंबल के कई स्थानों में बारिश की खबर है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story