मध्यप्रदेश

MP College News: छात्रों के लिए बुरी खबर, एमपी हायर एजुकेशन में बिगड़े एडमिशन का गणित

UGC New Rules 2022
x
MP College News: एमपी बोर्ड का रिजल्ट आने के बाद उच्च शिक्षा विभाग और तकनीकि शिक्षा विभाग ने अपनी लाखों सीटों के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया को अमल में लाना प्रारंभ कर दिया है।

MP College News: एमपी बोर्ड (MP Board) का रिजल्ट आने के बाद उच्च शिक्षा विभाग और तकनीकि शिक्षा विभाग ने अपनी लाखों सीटों के लिए काउंसलिंग की की प्रक्रिया को अमल में लाना प्रारंभ कर दिया है। लेकिन सीबीएसई के रिजल्ट से दोनो विभागों के प्रवेश का गणित जरूर बिगडे़गा। क्योंकि सीबीएसई का रिजल्ट जुलाई के अंतिम सप्ताह तक आने की उम्मीद जताई जा रही है।

जबकि हायर एजुकेशन और तकनी कि शिक्षा विभाग जून में प्रवेश शुरू करना चाहते हैं। आगामी सत्र 2022-23 में उच्च शिक्षा विभाग के 1301 निजी और सरकारी कॉलेजों की यूजी की करीब 8 लाख के साथ ही तकनीकि शिक्षा विभाग के बीई और बीफार्मा की करीब 1 लाख सीटों पर प्रवेश दिए जाएंगे। दोनो विभाग जून के प्रथम सप्ताह में काउंसलिंग शुरू कर देंगे। जिससे एक जुलाई से नया सत्र प्रारंभ किया जा सके। सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जुलाई के अंतिम सप्ताह में जारी करेगा। इसके अभाव में देनो विभागों को अपनी सीटों पर प्रवेश कराने काउंसलिंग विलंब से प्रारंभ करना होगा। समय पर प्रवेश नहीं मिलने के कारण प्रदेश के कई विद्यार्थी दूसरे राज्यों के संस्थानां की तरफ जाएंगे।

आयुष और चिकित्सा में नहीं है समस्या

बताया गया है कि आयुष और चिकित्सा विभाग की काउंसलिंग सितंबर में प्रारंभ होगी। इसलिए उन्हें सीबीएसई के रिजल्ट के विलंब होने से असर नहीं पडे़गा। सीबीएसई के रिजल्ट जारी होनें के बाद दोनो विभाग अपनी काउंसलिंग शुरू करेंगे। हालांकि नीट यूजी के रिजल्ट से सीबीएसई विद्यार्थियों को राहत रहेगी। जेईई मेंस के रिजल्ट मिलने से सीबीएसई विद्यार्थियों को कॉलेजों में अस्थायी प्रवेश मिल जाएगा। क्योंकि इंजीनियरिंग में अनारक्षित विद्यार्थियों के लिए 45 और आरक्षित विद्यार्थियों का 40 फीसदी अंक से उत्तीर्ण होना अनिवार्य होता है।

अंतिम परीक्षा 24 को

बताया गया है कि सीबीएसई की परीक्षाएं 24 मई तक आयोजित होगी। जून में मूल्यांकन के लिए उत्तरपुस्तिकाएं शिक्षकां को भेजी जाएगी। जुलाई में रिजल्ट प्रक्रिया पूरी कर सीबीएसई प्रथम और दूसरी पाली के अंक जोड़कर अंतिम रिजल्ट जुलाई के अंतिम सप्ताह तक जारी करेगा।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story