मध्यप्रदेश

Ujjain Mahakal Sawari: Sawan 2023 की पहली सवारी होगी खास, विशेष नक्काशी वाले रथ पर सवार होंगे 'बाबा महाकाल'

Ujjain Mahakal Sawari: Sawan 2023 की पहली सवारी होगी खास, विशेष नक्काशी वाले रथ पर सवार होंगे बाबा महाकाल
x
Baba Mahakal Sawari 2023 Date In Hindi: सावन का महीनो शिव भक्तो के लिए बेहद ख़ास होता है। सावन के महीने में उज्जैन में स्थित महाकाल मंदिर में लाखो भक्त दर्शन के लिए आते हैं।

Baba Mahakal Sawari Date In Hindi: सावन का महीनो शिव भक्तो के लिए बेहद ख़ास होता है। सावन के महीने में उज्जैन में स्थित महाकाल मंदिर में लाखो भक्त दर्शन के लिए आते हैं। बता दें की भगवान महाकाल की श्रावण मास की प्रथम सवारी 10 जुलाई को निकाली जाएगी। सावन-भादौ मास में निकलने वाली भगवान महाकालेश्वर (Baba Mahakaleshwar) की सवारी इस बार कई मायने में खास रहेगी।

मिली जानकारी के अनुसार इस बार बाबा की सवारी के लिए भक्तों ने मिलकर एक विशेष रथ तैयार कराया है। बाबा के लिए लकड़ी के बने इस रथ में विशेष नक्काशी की गई है। मंदिर प्रबंध समिति ने दानदाताओं के सहयोग से तीन रथों का निर्माण कराया है। सवारी मार्ग की सभी व्यवस्थाओं को अन्तिम रूप देने एवं किये गये कार्यों की समीक्षा के लिए पुलिस कंट्रोल रूम में बैठक हुई।

कलेक्टर ने बैठक में निर्देश दिये कि जिन अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी सवारी मार्ग में लगाई गई है वे कल शाम 4 बजे से अपने-अपने तैनाती स्थल पर मौजूद रहें। इस दौरान त्रिवेणी संग्रहालय से प्रारम्भ करके सम्पूर्ण सवारी मार्ग का भ्रमण कर सवारी की मॉकड्रील करवाएंगे।

Baba Mahakal Sawari Date: इन दिनों निकलेगी बाबा की सवारी

श्रावण और भादौ मास में निकलने वाली भगवान श्री महाकालेश्वर की सवारी के क्रम में प्रथम सवारी 10 जुलाई को निकाली जायेगी। इस माह द्वितीय सवारी 17 जुलाई को, तृतीय सवारी 24 जुलाई को और चतुर्थ सवारी 31 जुलाई को निकाली जायेगी।

Next Story