मध्यप्रदेश

Ayushman Card In MP 2022: अक्टूबर 2022 तक एमपी में 3 करोड़ लोगों के बने आयुष्मान कार्ड, सीएम शिवराज ने ट्वीट कर दी जानकारी, जिनका नहीं बना वो इस तरह करे अप्लाई

Ayushman Card In MP
x

Ayushman Card In MP 

How To Apply Ayushman Bharat Yojana: यदि आपको भी आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) बनवाना है तो आसान तरीका हम बताने जा रहे है.

How to make Ayushman Card in MP: मध्य प्रदेश में करीब 3 करोड़ लोगों का आयुष्मान कार्ड बना है। इसके बाद भी कई लोग अभी भी आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए यहां-वहां चक्कर काट रहे हैं। लेकिन आपको अगर सरल तरीके से अपना आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) बनवाना है तो उसके लिए एक सरल सी प्रक्रिया अपनाएं और अपना आयुष्मान कार्ड बनवा ले। लोगों को परेशानी से बचाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने इसके लिए विशेष व्यवस्था दी है।

आयुष्मान कार्ड कहाँ और कैसे बनेगा (Where And How To Get Ayushman Card)

जानकारी के अनुसार आप किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र, यूटीआई- आईटीएसएल केंद्र पर जाकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। साथ ही आप ग्राम पंचायत में रोजगार सहायक से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको यह भी ध्यान देना होगा कि क्या आप आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र है या नहीं।

क्या है पात्रता (Eligibility For Making Ayushman Card)

आयुष्मान कार्ड के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की गई है इसके लिए बताया गया है कि अगर आप संबल योजना में शामिल हैं, खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत आपको खाद्यान्न पर्ची जारी है, वर्ष 2011 की जनगणना में आपका नाम लिस्ट में है तो आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

लगेंगे यह दस्तावेज (Ayushman Card Documents)

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपको पारिवारिक समग्र आईडी, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस वोटर आईडी कार्ड का होना आवश्यक है।


मुख्यमंत्री ने दी बधाई

मध्य प्रदेश में 3 करोड लोगों का आयुष्मान कार्ड बन जाने पर 7 अक्टूबर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वयं ट्वीट करते हुए बधाई दी है। उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाने में लगी पूरी टीम को बधाई दी। साथ ही प्रदेश के लोगों को कहा कि सभी पात्र भाई बहन अपना आयुष्मान कार्ड बनवा कर सुरक्षा कवच प्राप्त करें। साथ ही उन्होंने लिखा कि आप सभी सदैव स्वस्थ रहें, आनंदित रहें यही कामना करता हूं।

Next Story