मध्यप्रदेश

ग्वालियर के आयुष ने कर दिया कमाल, यूपीएससी में 253वीं रैंक किया हासिल

Ayush Bhadauria UPSC 2022 Topper
x
Ayush Bhadauria UPSC 2022 Topper: ग्वालियर के आयुष में यूपीएससी में 253वीं रैंक किया हासिल

Ayush Bhadauria UPSC 2022 Topper: मशहूर कवि हरिवंश राय बच्चन कि वह कविता ग्वालियर के आयुष पर सटीक बैठती है। जिसमें बच्चन ने कहां है कि " कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती" कुछ ऐसे ही हैं ग्वालियर के आयुष के साथ हुआ इन्होंने यूपीएससी में 253वी रैंक हासिल कर लोगों की बोलती बंद कर दी। क्योंकि आयुष के जीवन में एक वह भी समय आया है जब लोगों ने यह कहना शुरू कर दिया कि अब यह नहीं होगा कुछ दूसरा देख लो। लेकिन आयुष ने हार नहीं मानी वह तैयारी करते रहे और आज सफल होकर लोगों के लिए उदाहरण बन गए।

प्री और मेंस भी निकाल चुके थे

ग्वालियर के तुलसी विहार इलाके के रहने वाले आयुष भदौरिया पहले अटेम्प्ट में मेंस एग्जाम निकाला। वहीं दूसरी बार प्री और मेंस निकाल चुके थे लेकिन बात नहीं बनी। वहीं चौथे प्रयास में हालत यह हो गई कि प्री भी नहीं निकाल पाए। उस समय लोगों ने कहा की अब नहीं हो पाएगा। लेकिन आयुष ने हार नहीं मानी और पांचवी बार के प्रयास मे सफल हुए।

बिना कोचिंग की तैयारी

आयुष ने यूपीएससी की तैयारी अपने बलबूते पर की। इन्होंने किसी भी कोचिंग में एडमिशन नहीं लिया। 10 से 12 घंटे प्रतिदिन घर में ही पढ़ाई किया करते थे। आयुष की प्रारंभिक शिक्षा पूरी हुई इसके बाद आईआईटी जोधपुर से पास आउट होने के बाद 2016 में ग्रैजुएट इंजीनियरिंग ट्रेनी का जाब करना शुरू किया। इसके बाद यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी में जुट गए। और आज का दिन है जब आयुष यूपीएससी की परीक्षा निकाल कर सफल हो गए।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story