मध्यप्रदेश

Railway News: एमपी में साबरमती एक्सप्रेस के एक कोच का एक्सल टूटा, बीना स्टेशन में किया गया अलग

Sanjay Patel
3 July 2023 10:52 AM GMT
Railway News: एमपी में साबरमती एक्सप्रेस के एक कोच का एक्सल टूटा, बीना स्टेशन में किया गया अलग
x
MP News: वाराणसी से अहमदाबाद की ओर जा रही साबरमती एक्सप्रेस के एक कोच का एक्सल चलते समय टूट गया। गनीमत की बात यह रही कि बीना स्टेशन पर सी एंड डब्ल्यू स्टाफ ने एसटूआर के समय यह देख लिया।

Railway News: वाराणसी से अहमदाबाद की ओर जा रही साबरमती एक्सप्रेस के एक कोच का एक्सल चलते समय टूट गया। गनीमत की बात यह रही कि बीना स्टेशन पर सी एंड डब्ल्यू स्टाफ ने एसटूआर के समय यह देख लिया। इसके बाद इसकी जानकारी अधिकारियों दे गई। बाद में ट्रेन से कोच को अलग किया गया। इस कोच में सवार यात्रियों को दूसरे डिब्बों में बैठाया गया। कोच के कुल 84 यात्री शिफ्ट हुए।

तीन घंटे से अधिक देरी पर पहुंची बीना स्टेशन

एमपी के बीना रेलवे स्टेशन में साबरमती एक्सप्रेस लगभग सवा तीन घंटे की देरी से पहुंची। सुबह 8 बजकर 20 मिनट पर बीना आने वाली यह ट्रेन 11.35 बजे यहां पहुंची। यहां पर ट्रेन की चेकिंग सी एंड डब्ल्यू स्टाफ द्वारा की जा रही थी। इस दौरान पता चला कि ट्रेन के एस-2 कोच का एक्सल टूटा हुआ है। जिसकी जानकारी तत्काल स्टेशन प्रबंधन को दी गईं जिसके बाद सी एंड डब्ल्यू, ऑपरेटिंग के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से कोच का निरीक्षण किया। बाद में यह निर्णय लिया गया कि कोच को बदल दिया जाए अन्यथा हादसा हो सकता है। जिस पर बीना स्टेशन में ही कोच को ट्रेन से अलग किया गया।

नहीं लगाया दूसरा कोच

रेलवे द्वारा बीना स्टेशन में जिस कोच का एक्सल टूट गया था उसे बदल तो दिया गया किंतु दूसरा कोच नहीं लगाया गया। जिसकी वजह से यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इस कोच के 84 यात्रियों को अन्य कोच में शिफ्ट किया गया। कोच अलग करने की प्रक्रिया के दौरान दो घंटे लगभग ट्रेन प्लेटफार्म क्रमांक-5 में खड़ी रही। स्टेशन प्रबंधक संतोष शर्मा के मुताबिक ट्रेन के आने पर हमारा स्टाफ उसे चेक करता है। इस दौरान लगभग 12 बजकर 10 मिनट पर फाल्ट डिटेक्ट हुआ।

84 यात्रियों को अन्य कोच में किया एडजस्ट

बीना रेलवे स्टेशन पहुंची साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन के एक कोच को अलग करने के बाद 1.30 बजे यहां से रवाना किया गया। एक तो ट्रेन लेट थी। उस पर कोच के एक्सल में आए फाल्ट ने यात्रियों की हालत बिगाड़ दी। दो घंटे तक ट्रेन बीना स्टेशन में खड़ी रही। हटाए गए कोच में 84 यात्री सवार थे। जिनके लिए अतिरिक्त कोच नहीं लगाया गया। बल्कि यात्रियों को अन्य कोचों में एडजस्ट किया गया। कुछ यात्रियों ने इसका विरोध भी किया किंतु रेल अधिकारियों ने एलएचबी कोच उपलब्ध नहीं होना बताकर असमर्थता जाहिर की।

Next Story