मध्यप्रदेश

MP: किसानों के साथ ज्यादती बर्दाश्त नहीं होगी: पूर्व मंत्री राजा

Saroj Tiwari
30 Dec 2021 5:53 AM GMT
panna madhya pradesh news
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना (Panna) में जेके सीमेंट फैक्ट्री के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन भीषण ठंड के बावजूद लगातार कई दिनों से जारी है।

Panna MP News: जेके सीमेंट फैक्ट्री की अराजकता को लेकर पीडि़त किसानों का प्रदर्शन भीषण ठंड के बावजूद लगातार कई दिनों से जारी है। बुधवार को जेके सीमेंट कंपनी के खिलाफ सिमरिया में विशाल ट्रेक्टररैली निकाली गई। अनशन में पूर्व मंत्री राजा पटैरिया एवं कांग्रेस पार्टी की जिला अध्यक्ष शारदा पाठक किसानों के बीच पहुंचीं। उक्त दोनों नेताओं द्वारा कंपनी प्रबंधन एवं प्रशासन को खुली चुनौती देते हुए कहा है कि कंपनी प्रबंधन एवं जिला प्रशासन किसानों के साथ धोखाधड़ी का खेल खेलना बंद करें।

उन्होंने कहा कि प्रशासन सत्ता के इशारे पर काम करना बंद करें नहीं तो मजबूरी में राजा पटैरिया को अपने हाथों से फैक्ट्री प्रबंधन एवं प्रशासनिक कार्यालयों में तालाबंदी करनी पड़ेगी। पटैरिया ने कहा कि जिला प्रशासन किसानों के ऊपर लगाए गए फर्जी मुकदमे की न्यायिक जांच कर कंपनी प्रबंधन व प्रशासन के अधिकारियों की मौजूदगी में किसानों की उजाड़ी गई फसल को लेकर जेके सीमेंट फैक्ट्री प्रबंधन के खिलाफ एफआईआर दर्ज करें जिससे कि क्षेत्र के किसानों को न्याय मिल सके।

बिचैलियों के द्वारा खरीदी जा रही किसानों की जमीन

उन्होंने आरोप लगाया कि बिचौलियों के द्वारा किसानों की जमीने खरीदी जा रही है जो पूर्णता गलत है। उन्होंने कहा है कि किसानों को कम से कम 35 लाख रुपए प्रति एकड़ जमीन का भुगतान कंपनी द्वारा किया जाना चाहिए जिससे किसानों को अपने जमीन का उचित मुआवजा एवं कीमत मिल सके। परिवार के एक सदस्य को नौकरी मिले। कंपनी प्रबंधन के खिलाफ आक्रोशित किसानों ने सैकड़ों ट्रैक्टरों के साथ विरोध प्रदर्शन अनुविभागीय अधिकारी को ज्ञापन सौंपा।

क्या है मामला

ज्ञात हो कि पन्ना जिले के अंतर्गतआने वाले ग्राम देवरा पुरैना के बीच में लगने वाली जेके सीमेंट फैक्ट्री को लेकर ग्राम बोदा के किसानों की जमीन को अधिग्रहण के संबंध में प्रशासन द्वारा दिये गये धारा 247 के तहत नोटिस को लेकर किसानों में व्यापक आक्रोश व्याप्त है। किसानों का आरोप है कि कंपनी प्रबंधन एवं जिला प्रशासन द्वारा सांठगांठ कर किसानों की जमीन पर जबरन कब्जा किया जा रहा है । जिसके विरोध में किसानों लगातार हफ्ते भर से ठंड के मौसम में अनशन, धरना प्रदर्शन किया जा रहा है।

Next Story