मध्यप्रदेश

एमपी में आज रक्षाबंधन को कितने बजे बंधेगी राखी? ज्योतिष और विद्वत परिषद ने टाइमिंग साफ कर दी है

एमपी में आज रक्षाबंधन को कितने बजे बंधेगी राखी? ज्योतिष और विद्वत परिषद ने टाइमिंग साफ कर दी है
x
रक्षाबंधन का त्यौहार 30 अगस्त को देश भर में मनाया जा रहा है, लेकिन राखी की टाइमिंग को लेकर ऊहापोह जारी है. हालांकि एमपी के विद्वत परिषद और ज्योतिष ने राखी बांधने के टाइमिंग के बारे में साफ़ कर दिया है.

Raksha Bandhan 2023: आज 30 अगस्त को देश भर में रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जा रहा है, लेकिन राखी की टाइमिंग को लेकर ऊहापोह जारी है. हालांकि एमपी के विद्वत परिषद और ज्योतिष ने राखी बांधने के टाइमिंग के बारे में साफ़ कर दिया है.

30 अगस्त को है रक्षाबंधन

परिषद के अनुसार, राखी का त्योहार 30 अगस्त को ही है. लेकिन इस बार पूरे दिन भद्राकाल रहेगा. लेकिन रक्षाबंधन का पर्व बुधवार, 30 अगस्त, श्रावण शुक्लपक्ष पूर्णिमा को ही मनाया जाएगा. वैसे तो पूर्णिमा सुबह 10:59 बजे से भद्राकाल में ही शुरू हो जाएगी, जो रात 8:58 बजे तक चलेगी.

राखी बांधने का शुभ समय

ज्योतिष के अनुसार, भद्राकाल के दौरान यानी पूर्णिमा की सुबह 10:59 बजे के बाद परम्परागत देव पूजन, श्रावणी उपाकर्म एवं पितृदेव की पूजा अर्चना की जा सकती है. भद्राकाल ख़त्म होने के बाद 30 अगस्त की ही रात्रि 9:02 बजे राखी बांधने का शुभ समय है. यदि आप 31 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने वाले हैं तो फिर सुबह 9:02 बजे के बाद भाई की कलाई पर राखी न बांधे. 30 अगस्त को भद्राकाल के दौरान बहन अपने भाइयों को राखी न बाधें.


Next Story