मध्यप्रदेश

Assistant Professor Bharti 2022 : प्रदेश के कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसरों की होगी भर्ती, तैयारी में जुटा उच्च शिक्षा विभाग

Assistant Professor Bharti 2022 : प्रदेश के कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसरों की होगी भर्ती, तैयारी में जुटा उच्च शिक्षा विभाग
x
Assistant Professor Bharti 2022 : सूचना के अनुसार 2023 में हायर एजुकेशन द्वारा महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसरों के पदों (Assistant Professor Vacancy) पर नियुक्ति के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा।

MP Assistant Professor Bharti 2022 : प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में रिक्त असिस्टेंट प्रोफेसरों (Assistant Professor) की भर्ती के लिए प्रक्रिया (Assistant Professor Recruitment Process) प्रारंभ कर दी गई है। भर्ती प्रक्रिया को पूरी करने के लिए हायर एजुकेशन (Higher Education) ने अपनी तैयारी भी प्रारंभ कर दी है। माना जा रहा है कि 2023 में हायर एजुकेशन द्वारा महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसरों के पदों (Assistant Professor Vacancy) पर नियुक्ति के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा। इसी कड़ी में उच्च शिक्षा विभाग अगले साल स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट, सैट (SET) कराएगा। इसके लिए मप्र लोक सेवा आयोग में परीक्षा नियंत्रक और उप नियंत्रक की नियुक्ति कर दी गई है।

गौरतलब है कि असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती (Assistant Professor Vacancy) के लिए सैट अनिवार्य किए जाने के बाद पीएससी के जरिए 2018 और 2019 मेंक भी यह टेस्ट कराया जा चुका है। अब 2023 में फिर से सैट कराने की तैयारी की जा रही है। सैट की मॉनिटरिंग का जिम्मा एमपी पीएएसी के पास रहता है और इसकी परीक्षा हायर एजुकेशन (Higher Education) कराता है।

इन्हें दी गई नियंत्रक और उप नियंत्रक की जिम्मेदारी

बताया गया है कि विभाग ने जीएसीसी इंदौर के प्रो. कुशल जैन को परीक्षा नियंत्रक और सरोजनी नायडू कॉलेज भोपाल के प्रो. अमर कुमार नायक को उप नियंत्रक बनाया है। पीएससी के ओएसडी Dr. रविन्द्र पंचभाई ने बताया कि सैट अगले साल कराई जानी है। सैट के लिए परीक्षा नियंत्रक व उप नियंत्रक की नियुक्ति के बाद अब परीक्षा प्रक्रिया शुरू होगी।

अतिथि विद्वानों के भरोसे चल रहा कार्य

महाविद्यालयों में नियमित प्राध्यापकों की भारी कमी बनी हुई है। महाविद्यालय में पठन पाठन का पूरा दारोमदार अतिथि विद्वानों के भरोसे चल रहा है। माना जा रहा है कि सैट की परीक्षा के बाद महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला जाएगा। इसी कड़ी में सैट की तैयारी शुरू कर दी गई है।

Next Story