मध्यप्रदेश

एमपी में पात्रता परीक्षा पास अभ्यर्थियों की नहीं हो रही नियुक्ति, 70 हजार अतिथि शिक्षक संभालेंगे विद्यालय की कमान

MP TET
x
MP News: स्कूल शिक्षा विभाग एक बार फिर पात्रता परीक्षा पास अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने की बजाय 70 हजार अतिथि शिक्षकों के भरोसे विद्यालयों की पढ़ाई कराएगा।

MP News: नया शैक्षणिक सत्र प्रारंभ हो चुका है। स्कूल शिक्षा विभाग एक बार फिर पात्रता परीक्षा पास अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने की बजाय 70 हजार अतिथि शिक्षकों के भरोसे विद्यालयों की पढ़ाई कराएगा। विभाग द्वारा नए सत्र के लिए अतिथि शिक्षकों को पुनः आमंत्रित किया है। इसको लेकर नियुक्ति का इंतजार कर रहे पात्र अभ्यर्थियों ने विरोध प्रारंभ कर दिया है। केन्द्र की राज्य स्तरीय शिक्षा रिपोर्ट 2021 के अनुसार, वर्तमान में मप्र के स्कूलों में शिक्षकों के 87630 पदों में से हाल ही में 15 हजार को नियुक्ति दी गई है। करीब 70 हजार से अधिक खाली पदों पर अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जानी है। गौरतलब है कि शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया बीते चार साल से अटकी हुई है। उच्च एवं माध्यमिक शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 में आयोजित की गई थी। अभी तक स्थायी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है। उच्च एवं माध्यमिक शिक्षक भर्ती के अंतर्गत 15 हजार शिक्षकों को ही नियुक्ति पत्र दिए गए हैं। शेष पात्र अभ्यर्थी विरोध प्रदर्शन करने को विवश है। इसी बीच अतिथि शिक्षकों की भर्ती शुरू कर दी गई है। शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने स्कूल शिक्षा विभाग एवं सीएम से अतिथि शिक्षकों की जगह रिक्त पदों पर पदवृद्धि के साथ दूसरी काउंसलिंग कर स्थायी शिक्षक भर्ती 2018 को पूरा करने की मांग की है।

वर्जन

चार साल से शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। स्कूल शिक्षा विभाग तरह-तरह के बहाने बनाकर प्रक्रिया को अटका रहा है। विभाग पहले पात्र और वेटिंग कैंडिडेट को नियुक्ति दे। इसके बाद अतिथि शिक्षक रखे जाने चाहिए।

रंजीत गौर, प्रदेश संयोजक शिक्षक पात्रता परीक्षा संघ

शिक्षकों के अधिकांश विज्ञापित पदों पर नियुक्ति दे दी गई है। कुछ मामले कोर्ट के अधीन होने के कारण नियुक्ति नहीं दी गई। सत्र शुरू हो चुका है, पढ़ाई प्रभावित न हो इसलिए अतिथि शिक्षकों को आमंत्रित किया गया है।

अभय वर्मा, आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story