मध्यप्रदेश

GOOD NEWS: विंध्य में एक और मेडिकल कॉलेज भवन को मंजूरी

Saroj Tiwari
30 Nov 2021 12:10 PM GMT
Mp Medical College News
x
विंध्य (Vindhya) के सिंगरौली जिले (Singrauli Medical College) में नया मेडिकल कॉलेज बनने जा रहा है।

Singrauli Medical College News: विंध्य क्षेत्र (Vindhya) में एक और मेडिकल कालेज (Medical College) भवन की मंजूरी प्रदान की गई है। इसके तैयार हो जाने से विंध्य के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिये भटकना नहीं पड़ेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) की अध्यक्षता में हुई बैठक में सिंगरौली (Singrauli), राजगढ़ (Rajgarh), मंडला(Mandla), नीमच(Neemuch), मंदसौर (Mandaur), श्योपुर (Sheopur) में मेडिकल कॉलेज भवन के निर्माण को कैबिनेट ने प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान कर दी है।

कैबिनेट बैठक के निर्णयों की जानकारी देते हुए गृहमंत्री एवं राज्य सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्र ने बताया कि प्रदेश के जनजाति बहुल जिलों में चिकित्सा सुविधा के विस्तार को मद्देनजर रखते हुए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की जा रही है। इन छह कॉलेजों को मिलाकर प्रदेश में 20 जिलों में मेडिकल कॉलेज हो जाएंगे। बैठक में राज्य वित्त निगम द्वारा भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक से लिए गए ऋण के निपटारे के लिए एकमुश्त समझौता योजना के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी गई। इसके तहत निगम को सरकार 90 करोड़ रुपये लघु अवधि के लिए बतौर ऋण उपलब्ध कराएगी, जिससे वह सिडबी के ऋण का भुगतान करेगा।

मध्य प्रदेश राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान को प्रशासन अकादमी से अलग करके स्वतंत्र इकाई के रूप में स्थापित करने का निर्णय भी बैठक में लिया गया। संस्थान शैक्षणिक योजनाएं शैक्षणिक प्रबंधकीय क्षमता का विकास शिक्षा से जुड़े अधिकारियों की क्षमता संवर्धन करना एवं प्रशिक्षण के लिए वातावरण का निर्माण करने में सहयोग प्रदान करना होगा। इसके अलावा मध्य प्रदेश पावर जेनरेटिंग कंपनी, मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी और तीनों विद्युत वितरण कंपनियों की परियोजनाओं के लिए एक हजार 818 करोड़ रुपये की योजना को स्वीकृति दी गई।

Next Story