मध्यप्रदेश

कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत! बीमार था, इलाज के दौरान उदय ने दम तोड़ दिया

कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत! बीमार था, इलाज के दौरान उदय ने दम तोड़ दिया
x
Another cheetah died in Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क में लाए गए 20 चीतों में से अबतक 2 की मौत हो चुकि है

Another cheetah died in Kuno National Park: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत हो गई है. उदय नाम के चीते को हाल ही में साऊथ अफ्रीका से यहां लाया गया था. लेकिन बाड़े में रहते हुए ही उसकी तबियत खराब होने लगी और इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। एमपी मुख्य वन संरक्षक जेएस चौहान ने चीता उदय की मौत होने की पुष्टि की है

वन विभाग ने बताया कि रविवार सुबह से ही उदय सिर झुकाए सुस्त हालत में बैठा हुआ था. जब वनकर्मी उसके करीब गए तो वह उठकर लड़खड़ाते हुए चलने लगा. उदय के बीमार होने की जानकारी पहले से थी, उसका उपचार भी हुआ था, शनिवार को उसकी हालत में सुधार देखा गया था मगर रविवार को उसकी मौत हो गई.

चीता उदय की मौत

उदय की हालत कई दिनों से ख़राब चल रही थी, उसके इलाज के लिए पहले वन कर्मियों ने उसे ट्रेंकुलाइज किया और उपचार शुरू किया गया. निगरानी के लिए उसे आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था. मगर इलाज के दौरान रविवार शाम 4 बजे उसकी मौत हो गई

दो दिन पहले ही उदय नाम रखा गया था

18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से आई 12 चीतों की दूसरी खेप में से एक उदय था. पहले इसका नाम वाटरबर्ग-1 था जिसका उदय नाम हाल ही में दिया गया था.

वर्तमान में चीतों की संख्या

कूनो नेशनल पार्क में अबतक दो चीतों की मौत हो गई है. यहां अब 18 चीते और 4 शावक हैं. पहली खेप में आई सियाया नया नाम ज्वाला ने 4 शावकों को जन्म दिया है.

Next Story