मध्यप्रदेश

सीएम शिवराज का ऐलान, 1 लाख से अधिक भर्ती 15 अगस्त तक, प्रदेश के युवाओं को मिलेगा मौका

MP CM Shivraj Singh News
x
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि 15 अगस्त के पहले वह एक लाख से अधिक सरकारी पदों पर भर्ती करेंगे।

MP News Today: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि 15 अगस्त के पहले वह एक लाख से अधिक सरकारी पदों पर भर्ती करेंगे। इस भर्ती का सीधा लाभ प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को मिलेगा। एक ओर जहां प्रदेश के विकास में नौजवान अपना हाथ बटाएंगे वही प्रदेश को बेरोजगारी से छुटकारा दिलाने की दिशा में बड़ा प्रयास होगा।

भर्ती में शामिल होने विशेष योजना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह प्रदेश के सभी सरकारी पदों पर भर्ती में शामिल होने वाले बेरोजगारों के लिए एक बड़ी सुविधा देने जा रहे हैं। इसके लिए वन टाइम परीक्षा शुल्क एवं रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू की जा रही है। शुरू हो जाने से वर्ष में एक बार प्रतिभागी को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और होने वाली भर्ती परीक्षाओं में वह एक ही शुल्क पर सभी परीक्षाएं दे पाएगा। बेरोजगारों के लिए सरकार की यह बहुत बड़ी सुविधाजनक योजना है।

दिल्ली में परीक्षार्थियों के लिए विशेष सुविधा

नीमच में आयोजित राज्य स्तरीय रोजगार दिवस के अवसर पर सीएम ने यह घोषणा की है। सीएम ने कहा है कि केंद्रीय परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों खासतौर पर उन परीक्षार्थियों के लिए जो केंद्रीय परीक्षा में उत्तीर्ण हो चुके हैं वह साक्षात्कार के लिए दिल्ली जा रहे हैं। ऐसे में उनके ठहरने की व्यवस्था दिल्ली स्थित मध्यप्रदेश भवन में निशुल्क की जाएगी। इसके लिए बेरोजगार युवाओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है।

मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार परक प्रशिक्षण देने के साथ ही 8000 रुपए महीना देने की व्यवस्था की जा रही है। इसी तरह उद्यम क्रांति योजना के तहत 1 से 50 लाख तक का ऋण और अनुदान दिया जा रहा है।

किसानों को देंगे राहत

मुख्यमंत्री ने मंच से कहा है कि जिन किसानों की 50 प्रतिशत से अधिक फसल का नुकसान हुआ है उन्हें 32000 रूपये हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा। साथ में फसल बीमा का लाभ भी मिलेगा। सरकार डिफाल्टर किसानों के ब्याज स्वयं भरेगी और जीरो परसेंट ब्याज पर ऋण उपलब्ध करवाएगी। इसके लिए बजट में 2500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

Next Story