मध्यप्रदेश

CM शिवराज का ऐलान, एमपी में संस्कृत शिक्षकों की होगी बंपर भर्ती, पुजारियों को 60 हजार वेतन

New Sambal 2.0 portal of Sambal Yojana will be launched
x
मध्य प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने परशुराम जयंती के अवसर पर कई ऐसी घोषणाएं की है।

मध्य प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने परशुराम जयंती के अवसर पर कई ऐसी घोषणाएं की है। जिनसे होने वाला लाभ वंचित लोगों को मिलेगा जो काफी समय से सरकार की ओर अपने भले के लिए टकटकी लगाए हुए थे। मंदिरों में पूजा करने वाले पुजारियों को अगर ले लिया जाए तो पता चलता है कि इन की दयनीय स्थिति पर किसी की नजर नहीं थी। यह मंदिरों में भगवान के सामने जहां सर्वे भवंतु सुखिनः सर्वे संतु निरामः का उच्चारण करते थे। पर अपने परिवार के भरण-पोषण की चिंता सताती रहती थी। लेकिन अब सरकार ने ध्यान दिया है। परशुराम जयंती के अवसर पर प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने कई सुधार की घोषणा कर दी है।

मिलेगी 60 हजार की सालाना वेतन

अब मंदिरों में पूजा करने वाले पुजारियों का मानदेय बढ़ाकर पूरे 5000 रुपए कर दिए गए हैं। मतलब पुजारियों को सालाना 60 हजार की आर्थिक सहायता मिलेगी। अभी तक उपेक्षा की मार झेल रहे यह पुजारी अब अपने परिवार की कुछ तो सहायता कर ही पाएंगे। गिने-चुने मंदिरों को छोड़ दिया जाए तो देश प्रदेश में कई ऐसे मंदिर हैं जहां पूजा करने वाले पुजारी फटे हाल जीवन जी रहे हैं। ना तो वहां चढ़ावा आता है और ना ही मंदिर से इतनी आमदनी प्राप्त होती है कि वह अपने परिवार का भरण पोषण कर सकें।

पुजारियों की दयनीय दशा

मंदिर में नियमित पूजा की ड्यूटी होने से वह मंदिर के बाहर नहीं जा सकते। ऐसे में इनकी कमाई केवल मंदिर पर ही टिकी हुई होती है। अब तक मानदेय के नाम पर मिलने वाली राशि से आज की महंगाई में नमक और रोटी की व्यवस्था नहीं की जा सकती थी। लेकिन सरकार ने अब इन पंडितों के ऊपर ध्यान देकर उनकी समस्याओं में हाथ बटाया है।

बनेंगे अतिथि शिक्षक

संस्कृत विद्यालयों में संस्कृत की पढ़ाई करने वाले छात्र नौकरी के लिए यहां वहां भटकते थे। लेकिन अब सरकार ने विद्यालयों में संस्कृत विषय के शिक्षकों की भर्ती नहीं हुई है वहां अतिथि शिक्षक भरे जाएंगे। यह घोषणा भी शिवराज सिंह चौहान ने परशुराम जयंती के अवसर पर की है। अब संस्कृत पढ़ कर नौकरी की तलाश के लिए भटक रहे लोगों की ओर सरकार ने ध्यान दिया है।

संस्कृत के छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति

वही शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा करते हुए कहा है कि सामान्य वर्ग के निर्धन नागरिको को संबल योजना का लाभ दिया जाए। साथ ही शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि संस्कृत पढ़ने वाले छात्रों के लिए छात्रवृत्ति शुरू की जाएगी। प्रदेश के हर निर्धन परिवार के साथ शिवराज सरकार खड़ी है उन्हें हर तरह की सहायता दी जाएगी।

Next Story