मध्यप्रदेश

एमपी में वंदे भारत ट्रेन से आते और जाते समय दो बार टकरा गए जानवर, इंजन का अगला हिस्सा हुआ क्षतिग्रस्त

Sanjay Patel
6 Jun 2023 8:08 AM GMT
एमपी में वंदे भारत ट्रेन से आते और जाते समय दो बार टकरा गए जानवर, इंजन का अगला हिस्सा हुआ क्षतिग्रस्त
x
MP News: एमपी में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से दो बार जानवर टकराने की घटना प्रकाश में आई है। हाई स्पीड ट्रेन के आते और जाते दोनों समय जानवर के टकरा जाने से इंजन का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया।

एमपी में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से दो बार जानवर टकराने की घटना प्रकाश में आई है। हाई स्पीड ट्रेन के आते और जाते दोनों समय जानवर के टकरा जाने से इंजन का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। जिसके बाद आनन-फानन में कंट्रोल रूम को सूचना दी गई। इस दौरान अन्य ट्रेन का संचालन भी प्रभावित रहा। किसी तरह इंजन में फंसे जानवर को बाहर निकालते हुए व्यवस्था बनाई गई तब ट्रेन गंतव्य के लिए रवाना हो सकी।

तार से लोकोहुड को बांधा, तब रवाना हुई ट्रेन

वंदे भारत एक्सप्रेस से सोमवार को दो बार गाय टकराई गई। जिससे झांसी और निजामुद्दीन के बीच रेल यातायात प्रभावित रहा। सुबह के समय रानी कमलापति स्टेशन से निजामुद्दीन को जाने वाली वंदे भारत से दतिया-सोनगिर के बीच वंदेन भारत एक्सप्रेस की चपेट में गाय आ गई। इससे ट्रेन का अगला हिस्सा (लोकोहुड) क्षतिग्रस्त हो गया। इस घटना की वजह से सोमवार सुबह 9.36 बजे लगभग 22 मिनट तक ट्रेन खड़ी रही। जिसके बाद घटना की सूचना कंट्रोल रूम को दी गई। जिसके बाद झांसी से दिल्ली की ओर जाने वाली ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया। कैरिज एंड बैगन स्टाफ ने इंजन में फंसी गाय को किसी तरह बाहर निकाला। इस दौरान क्षतिग्रस्त लोकोहुड को तार के माध्यम से बांधा गया तब जाकर ट्रेन ग्वालियर के लिए रवाना हो सकी।

दोबारा ट्रेन से टकरा गया जानवर

निजामुद्दीन से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन वापस आ रही थी। सोमवार शाम तकरीबन 5.25 बजे से ही यह सिकरौदा-मुरैना के बीच पहुंची इससे पुनः जानवर टकरा गया। घटना के बाद ट्रेन 4 मिनट तक यहां खड़ी रही। ट्रेन की जांच करने के बाद रेल कर्मचारियों ने इसे ग्वालियर के लिए रवाना किया। यहां पर यह बता दें कि इसके पूर्व भी इस ट्रेन से जानवर टकराने की घटनाएं प्रकाश में आ चुकी हैं। गत 27 अप्रैल को अनंतपेठ से डबरा के बीच ट्रेन से जानवर टकरा गया था इस दौरान भी ट्रेन के अगले हिस्से को क्षति पहुंची थी।

इनका कहना है

इस संबंध में झांसी मंडल के पीआरओ मनोज कुमार सिंह का कहना है कि रेलवे ट्रैक के किनारे कुछ जगहों पर तार फेंसिंग नहीं है। जिसके कारण जानवर हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस से टकरा रहे हैं। जहां-जहां पर ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं वहां तार फेंसिंग का का कार्य कराया जा रहा है जिससे ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं हो सकेगी।

Next Story